Thursday, May 09, 2024
Advertisement

चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग कर भारत रचेगा इतिहास, इससे पहले जानें आखिर पृथ्वी से कितनी दूर है चांद

दो दिन बाद यानी 14 जुलाई 2023 को चंद्रयान-3(Chandrayaan-3) की लॉन्चिंग होगी। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आखिर हमारी पृथ्वी से मून तक की दूरी कितनी है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 14, 2023 6:46 IST
लॉन्च पैड पर चंद्रयान-3(सांकेतिक फोटो) - India TV Hindi
Image Source : PTI लॉन्च पैड पर चंद्रयान-3(सांकेतिक फोटो)

चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग डेट की घोषणा के बाद से ही समूचे विश्व की नजर इसी पर है। दो दिन बाद यानी 14 जुलाई 2023 को चंद्रयान-3(Chandrayaan-3) की लॉन्चिंग होगी। भारत अपने मिशन मून, चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग कर इतिहास रचने जा रहा है। इसको श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाएगा। ऐसे में हम आपके लिए एक आम और अहम जानकारी लेकर आए हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आखिर हमारी पृथ्वी से मून तक की दूरी कितनी है। 

इतनी है दूरी 

आपको बता दें वैज्ञानिकों के अनुसार धरती और मून के बीच की दूरी करीब 384,400 किमी. है। इतनी दूरी पर चन्द्रमा पृथ्वी के चारों और चक्कर लगाता है। चन्द्रमा को पृथ्वी का एक चक्कर लगाने में करीब 27.3 दिन का समय लगता है। चाँद और धरती के बीच का फैसला हमेशा एक ही नहीं रहता यह बदलता रहता है। परिप्रेक्ष्य (लिब्रेशन) में चक्रीय बदलाव के कारण, चंद्रमा का केवल 59% हिस्सा ही पृथ्वी से दिखाई देता है। मून देखने में भले ही गोल आकार का होता है लेकिन असल में इसका आकार अंडाकार होता है।

2008 में हुआ था पहला मून मिशन लॉन्च 
यह भारत का तीसरा मून मिशन है। इससे पहले 2008 और 2019 में मून मिशन लॉन्च किए गए थे। पहला मून मिशन चंद्रयान-1, 22 अक्टूबर 2008 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। इसके बाद चंद्रयान -2 अंतरिक्ष यान को स्वदेशी GSLV MK III-M1 रॉकेट द्वारा 22 जुलाई 2019 सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। इसके बाद अब चंद्रयान 3 में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। इस बार इसमें कोई ऑर्बिटर मौजूद नहीं है। आर्बिटर की जगह इसमें प्रोपल्शन मॉड्यूल लगाया गया है। ये मॉड्यूल  नेविगेशन में मदद करेगा।  

ये भी पढ़ें: गलती से भी कर लिया Train के इस कोच में सफर, तो हो जाएगी जेल
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement