Friday, May 03, 2024
Advertisement

Train से करते हैं ज्यादातर सफर, तो जान लें 1 महीने में कितनी कर सकते हैं टिकट बुकिंग

Indian Railway के कई ऐसे नियम हैं जिनसे बहुत से लोग अंजान हैं। आप जानते हैं कि एक यूजर आईडी पर एक महीने में टिकट बुक करने की भी एक मियाद है या एक लिमिट है, जिसके बारे में बेहद कम लोगों को पता है। आज हम आपको भारतीय रेलवे के इसी नियम के बारे में बताएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 19, 2023 11:12 IST
एक यूजर आईडी पर एक महीने में कितनी कर सकते हैं ट्रेन टिकट बुक(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE एक यूजर आईडी पर एक महीने में कितनी कर सकते हैं ट्रेन टिकट बुक(सांकेतिक फोटो)

हमारे देश में हर दिन एक भारी संख्या में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। इसीलिए इंडियन रेलवे को हमारे देश की लाइफ लाइन भी कहा जाता है। यात्रियों की यात्रा के लिए रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग की अलग-अलग कैटेगरी बना रखी हैं, जैसे जनरल, स्लीपर, एसी-1, एसी-2, एसी-3 आदि। इन कैटेगरी के मुताबिक ही टिकट का किराया सेट होता है। इस एडवांस जमाने में आज कल तो लोग स्टेशन जाने के बजाए घर से IRCTC के ऐप पर ID बनाकर अपनी टिकट को बुक कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एक यूजर आईडी पर टिकट बुक करने की भी एक मियाद है या एक लिमिट है, जिसके बारे में बेहद कम लोगों को पता है। क्या आप जानते हैं कि एक महीने में आप एक यूजर ID से कितनी Train ticket book कर सकते हैं। अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, आज हम आपको भारतीय रेलवे(Indian Railway) के इसी नियम के बारे में बताएंगे।   

इतने ही टिकट हो सकते हैं एक महीने में 

रेलवे के कई ऐसे नियम हैं और कई ऐसे फैक्ट हैं जिनसे बहुत से लोग अंजान हैं। इसी में एक है ऑनलाइन रेल टिकट की बुकिंग। इस बात से बेहद कम लोग ही परिचित होंगे कि एक महने में एक यूजर आईडी से ट्रेन टिकट बुक करने की भी एक लिमिट है। जानकारी दे दें कि अगर आपका आधार कनेक्ट है(IRCTC ID कनेक्ट है) तो आप एक महीने में एक यूजर ID से 24 टिकट ही बुक सकते हैं। यदि आपका आधार कनेक्ट नहीं है तो एक महीने में एक यूजर ID से आप केवल 12 ट्रेन टिकट ही बुक कर सकते हैं। 

बुक करने से पहले वेरिफिकेशन जरूरी
IRCT के नियम के मुताबिक अगर किसी ने लंबे समय से ट्रेन टिकट बुक नहीं किया है तो टिकट बुक करने से पहले यूजर्स का मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेर‍िफ‍िकेशन कराना जरूरी होगा। ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर के वेरिफ‍िकेशन के ब‍िना ऑनलाइन ट‍िकट बुक नहीं कर सकेंगे। यदि किसी ने भी लंबे समय से ट‍िकट बुक नहीं किया है तो पहले वेर‍िफ‍िकेशन कराना जरूरी हो गया है। अगर आप एक ट्रेवलर हैं और ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं तो खबर में दी गई ये जानकारी आपके बेहद काम आ सकती है।      

ये भी पढ़ें: गर्मी का प्रकोप, इन राज्यों में बढ़ाई गई स्कूली छुट्टियां; जानें अब कब खुलेंगे स्कूल

देश के इन टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज में हो गया एडमिशन, तो लाइफ सेट है

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement