Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

इंटरव्यू के दौरान ध्यान में रखें ये जरूरी बातें, नहीं होंगे रिजेक्ट

Interview Tips: इंटरव्यू के लिए आए उम्मीदवारों में एम्प्लॉयर अक्सर जिस चीज़ की तलाश करते हैं, वो है उनका वर्किंग इंट्रेस्ट, काम करने की ललक। अगर आप किसी भी जॉब इंटरव्यू में कामयाब होना चाहते हैं, तो यहां बताई गई कुछ बातों को ध्यान में रखें।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: December 25, 2022 13:35 IST
इंटरव्यू के दौरान कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखतें हैं।- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM इंटरव्यू के दौरान कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखतें हैं।

नौकरी के इंटरव्यू में आप जो पहली छाप छोड़ते हैं, वह अक्सर सबसे महत्वपूर्ण होती है। एक एंप्लायर आपको एक उम्मीदवार के रूप में कैसे देखता है, इसमें पहली छाप एक प्रमुख भूमिका निभा सकती है, और इंटरव्यू के पहले चरण के दौरान आप जो कहते हैं, वह परिणाम पर अच्छे तरीके से या बुरे तरीके से फर्क डाल सकता है। जॉब ढूंढने के दौरान छोटी-छोटी चीजें बहुत मायने रखती हैं। इसलिए इंटरव्यू शिष्टाचार पर ध्यान देना और इंटरव्यू के दौरान आप अपना परिचय कैसे देंगे, इस पर विचार करना महत्वपूर्ण है। अक्सर इंटरव्यू में  'हम आपको नौकरी क्यों दें' या अपना परिचय दें इस तरह का प्रश्न पूछा जाता है जिसका उत्तर देने में शायद थोड़ा घबरा जाते होंगे लेकिन हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस सवाल का जवाब दे सकते हैं ताकि आपके सेलेक्ट होने की संभावना बढ़ जाए और आपका जवाब सभी को पसंद भी आए। तो चलिए जानते हैं कि आप इंटरव्यू में किन बातों का ध्यान रख जवाब दे सकते हैं।

जब आप इंटरव्यू में पहुंचें तो क्या कहें

अपने इंटरव्यू की योजना बनाने से पहले कुछ समय व्यतीत करें कि आप क्या कहने जा रहे हैं और आप अपना परिचय कैसे देने जा रहे हैं। जब आप इंटरव्यू स्थल पर पहुंचें, तो अपना नाम और आपके आने का कारण बताते हुए रिसेप्शनिस्ट को अपना परिचय दें। कंपनी में इंटरव्यू प्रक्रिया के दौरान आप जिस किसी से भी बात करते हैं, उसके प्रति विनम्र और सम्मानजनक रहें। कई भर्ती मैनेजमेंट रिसेप्शनिस्ट से उम्मीदवार के बारे में उनकी राय के बारे में पूछेंगे। यदि आप ठीक से बर्ताव नहीं करेंगे, तो आप रिक्रूटर से मिलने से पहले ही खुद को नौकरी की दौड़ से बाहर कर सकते हैं।

जब आप हायरिंग मैनेजर से मिलें तो क्या कहें

आप जब व्यक्तिगत रूप से इंटरव्यू कर रहे हों, तो जल्दबाजी न करें। आपको अपनी इंटरव्यू देने के लिए कुछ मिनट इंतजार करना पड़ सकता है। फिर, आपको या तो इंटरव्यू रूम में ले जाया जाएगा, या हायरिंग मैनेजर आपसे मिलने के लिए रिसेप्शन एरिया में आएगा। भले ही आपके पास अपॉइंटमेंट हो, अपना परिचय देने के लिए समय निकालें ताकि इंटरव्यूअर जान सके कि आप कौन हैं। अगर आप बैठे हैं तो खड़े हो जाइए और अगर आपको पहले हाथ मिलाने की पेशकश की जाए तो हाथ मिलाइए। अन्यथा, अपना हाथ मत दो। इंटरव्यूअर को बताएं कि उनसे मिलना, मुस्कुराना और आंखों का संपर्क बनाना खुशी की बात है।

छोटा रखें अपना इंट्रो

इंटरव्यू के दौरान सबसे पहले आपके पास अपना परिचय देने का अवसर होगा। कई हायरिंग मैनेजर एक ओपन-एंडेड प्रश्न जैसे "मुझे अपने बारे में बताएं" के साथ एक इंटरव्यू शुरू करेंगे। आपकी उत्तर आपके बैकग्राउंड के उन प्रमुख स्किल पर केंद्रित होना चाहिए जो आपको उस नौकरी में बेहतर बनाएंगे या जिसके लिए आप इंटरव्यू कर रहे हैं। अपनी ताकत, रचनात्मकता, नेतृत्व और समस्या को सुलझाने के स्किल और संगठन में आपके योगदान के बारे में चर्चा करने के लिए तैयार रहें।

आखिर क्यों इस जॉब को चुना?

किसी भी इंटरव्यू की शुरुआत में अगर आप बजाय ये बताने के कि आपने पहले क्या और कितना काम किया है, ये बताएं कि आपकी आकांक्षाएं क्या हैं। आखिर क्यों आपने इस काम को करने का सोचा है। ये भी बता सकते हैं कि पूर्व में आपके द्वारा किए गए काम का क्या प्रभाव हुआ है।

इंटरव्यू में बताएं अपनी स्किल्स

इंटरव्यू में 'हम आपको नौकरी क्यों दें' के जवाब में आपको यह जरूर बताया चाहिए की आपके अंदर क्या स्किल्स हैं और आपके अंदर ऐसे कौन-कौन से गुण हैं जो कंपनी में सेलेक्ट होने वाले व्यक्ति के अंदर जरूर होने चाहिए। इंटरव्यू में आपकी स्किल्स के बारे में अगर आप सही से जानकारी देते हैं और साथ में आपको कंपनी के लक्ष्यों को ध्यान में रखकर अपनी स्किल्स के बारे में जानकारी देनी चाहिए। आपको इंटरव्यू में 'हम आपको नौकरी क्यों दें' के जवाब में यह भी जरूर जोड़ना चाहिए कि आपके कौन-कौन से मजबूत पक्ष हैं और अपनी उपलब्धियों के बारे में आपको जरूर जानकारी देनी चाहिए। इससे आपके सेलेक्शन की संभावना बहुत अधिक हो जाती है और कंपनी को इससे यह भी पता चलेगा कि आप किस पोजीशन के लिए परफेक्ट होंगी।

याद रखें इंटरव्यू में आपका व्यवहार मायने रखता है

आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके बावजूद आपसे इंटरव्यू प्रक्रिया के हर चरण में पेशेवर रूप से कार्य करने की अपेक्षा की जाएगी, साक्षात्कारकर्ता को बधाई देने से लेकर आपके साक्षात्कार के बाद धन्यवाद कहने तक। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि क्या कहना है, अपने साथ क्या लाना है, और कैसे उत्तर देना है और विनम्रतापूर्वक और पेशेवर रूप से प्रश्न पूछना है ताकि सर्वोत्तम संभव प्रभाव बनाया जा सके।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement