Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सर्दियों के कारण इस राज्य में बदल गई स्कूलों की टाइमिंग, यहां जानें समय

देश के कई हिस्सों में सर्दियों के दिन शुरू हो रहे हैं। ऐसे में प्रशासन ने स्कूलों बच्चों को ध्यान में रखते हुए स्कूलों की टाइमिंग बदल दी गई है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 01, 2023 8:41 IST
School timing- India TV Hindi
Image Source : PTI बदल गई स्कूलों की टाइमिंग

सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो चुकी है। देश के कई हिस्सों में इसकी झलक देखने को भी मिलने लगी है। इसी के मद्देनजर, बच्चों को ठंड से बचाने की भी तैयारी स्कूल प्रशासन ने भी शुरू कर दी है। बदलते मौसम और तापमान में गिरावट के कारण कश्मीर के स्कूल शिक्षा अधिकारियों ने बुधवार से स्कूल के समय में बदलाव का आदेश जारी कर दिया है। बुधवार यानी आज से कश्मीर के सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षाएं वर्तमान समय से एक घंटे देरी से शुरू लगेंगी।

जारी हुआ आदेश

स्कूल शिक्षा निदेशालय कश्मीर (डीएसईके) ने इसके लिए एक आदेश जारी किया है। डीएसईके ने अपने आदेश में कहा कि श्रीनगर जिले की नगरपालिका सीमा के तहत आने वाले स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। जबकि श्रीनगर की नगरपालिका सीमा के बाहर और कश्मीर प्रांत के अन्य जिलों और क्षेत्रों से संबंधित स्कूलों के लिए, नया समय सुबह 10.30 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक निर्धारित किया गया है।

सख्ती से पालन करना होगा

कश्मीर में स्कूल शिक्षा के निदेशक के आदेश में कहा गया है, सभी संबंधित संस्थानों को दिए गए आदेशों और निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा और इस संबंध में किसी भी विचलन को बहुत गंभीरता से देखा जाएगा। वहीं, श्रीनगर में सरकारी और निजी स्कूलों के लिए कक्षा का काम रोजाना सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक शुरू होगा।

रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी

कश्मीर घाटी इन दिनों सर्द सुबह, शाम और कोहरे की मार वाले मौसम के साथ गुजर रही है। गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में 24 सितंबर को इसकी ऊंची चोटियों पर सीजन की पहली बर्फबारी दर्ज की गई थी। तब से, अक्टूबर में ऊंची चोटियों पर रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी होती रही है, जिससे हिमालय घाटी में मौसम प्रभावित हुआ है।

मौसम विभाग ने बारिश की जताई संभावना

जम्मू-कश्मीर के मौसम विभाग ने 02 और 03 नवंबर को ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के निदेशक मुख्तार अहमद ने कहा, "2 और 03 नवंबर को आम तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है और अलग-अलग स्थानों पर ऊंची चोटियों पर हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।"

ये भी पढ़ें:

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कई पदों पर निकाली भर्ती, आज से शुरू हो रहे आवेदन

Metro Rail Recruitment 2023: महाराष्ट्र मेट्रो में निकली कई पदों पर आवेदन, यहां देखें डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement