Monday, April 29, 2024
Advertisement

‘स्‍टार’ बनकर फिल्‍मी दुनिया में चाहते हैं चमकना तो करें परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स, मिलेंगे खूब मौके

परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स उन युवाओं के लिए शानदार कोर्स है, जो फिल्‍म या सीरियल में अपना करियर बनाना चाहते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद युवा एक्‍टर से लेकर डॉयरेक्‍टर तक बन सकते हैं। परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स युवाओं को मल्‍टीटैलेंटेड बनाने का कार्य कर रहा है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद युवाओं के करियर में पंख लग सकते हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 17, 2022 19:02 IST
परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स

परफार्मिंग आर्ट्स का दायरा  लगातार बढ़ता जा रहा है। अब इसमें एक्टिंग से लेकर म्यूजिक, डांस, सिंगिंग जैसे कई आर्ट्स शामिल हो चुके हैं। अगर आप बॉलीवुड या टीवी सीरियल में करियर बनाने का सपना देखते हैं तो परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है। इस कोर्स के माध्‍यम से छात्र परफार्मिंग आर्ट के अगल-अलग विधाओं में महारत हासिल करने के साथ कई कला एक साथ भी सीख सकते हैं। परफार्मिंग आर्ट्स एक तरह से आज युवाओं को मल्‍टीटैलेंटेड बनाने का कार्य कर रहा है। यही कारण है कि युवाओं के बीच इस कोर्स को काफी पसंद किया जा रहा है। यदि आप भी इन फील्‍ड में करियर बनाना चाहते हैं तो परफार्मिंग आर्ट्स में डिग्री, डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।  

कोर्स व फीस 

परफार्मिंग आर्ट्स में 12वीं के बाद डिग्री व डिप्लोमा कोर्स किया जा सकता है। सरकारी संस्थानों में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधार पर मिलती है। प्राइवेट संस्थानों में डायरेक्ट एडमिशन भी ले सकते हैं। इस क्षेत्र में आप डिप्‍लोमा इन परफार्मिंग आर्ट, बैचलर इन परफार्मिंग आर्ट, मास्‍टर इन परफार्मिंग आर्ट के साथ पीएचडी भी कर सकते हैं। इस कोर्स को अगर आप किसी सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से करते हैं तो आपको कोर्स के अनुसार 5 से 10 हजार रुपये प्रतिवर्ष फीस देनी पड़ सकती है। वहीं, प्राइवेट कॉलेज से कोर्स करने पर आपको 50 से 70 हजार प्रतिवर्ष फीस देनी पड़ सकती है। 

जरूरी स्किल

परफार्मिंग आर्ट्स में कोर्स कर करियर बनाने के लिए डिग्री के साथ कई स्किल की भी जरूरत पड़ती है। सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की क्षमता होनी चाहिए। इसके अलावा आप में अभिनय की क्षमता, संवाद कौशल, कल्पना शक्ति, दमदार आवाज और डांस व सिंगिंग के बारे में भी जानकारी होनी जरूरी है। 

करियर ऑप्‍शन

परफार्मिंग आर्ट्स से जुड़े लोगों के पास करियर अवसरों की कमी नहीं होती है। ऐसे युवा बॉलीवुड के अलावा ओटीटी प्‍लेटफार्म, टीवी सीरियल, रियलटी शो,  थियेटर और विज्ञापन में काम कर शानदार करियर बना सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद युवा एक्‍टर बनने के अलावा फिल्‍मों में डायरेक्‍टर और कोरियोग्राफर भी बन सकते हैं। इसके अलावा एक्टिंग, म्यूजिक और डांस टीचर के रूप में किसी एकडमी व स्कूल- कॉलेज के साथ जुड़कर भी अच्‍छे पैसे कमा सकते हैं। 

यहां से कर सकते हैं परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स 

  • गंधर्व महाविद्यालय, दिल्ली
  • एमएस यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
  • बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
  • भारतेंदु नाट्य अकादमी, लखनऊ
  • सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली
  • एलजी कॉलेज ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स, गुजरात
  • इंडियन एकेडमी ऑफ ड्रामाटिक आर्ट्स, दिल्ली

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement