Monday, May 13, 2024
Advertisement

यूपी के कई स्कूल व कॉलेज 28 अक्टूबर को रहेंगे बंद, यहां जानिए इसकी वजह

प्रदेश में 28 अक्टूबर को कई जिलों के स्कूल व कॉलेज बंद रहेंगे। बता दें कि इस दिन यूपीएसएसएससी पीईटी की परीक्षा होनी है। इसी को लेकर शासन ने स्कूल व कॉलेज को बंद करने को कहा है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 13, 2023 12:05 IST
UP- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी के कई स्कूल व कॉलेज में 28 अक्टूबर को रहेंगे बंद

उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन की प्रिलिमिनरी एग्जामिनेशन टेस्ट(PET-2023) के चलते प्रदेश के 35 जिलों में कई स्कूल व कॉलेज 28 अक्टूबर 2023 को बंद रहेंगे। बता दें कि इन स्कूलों व कॉलेजों में PET एग्जाम सेंटर बनाया गया है। साथ ही शासन ने सभी यूनिवर्सिटीज, इंस्टिट्यूशन, स्कूलों से 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को कोई एग्जाम आयोजित न करने के लिए भी कहा है। जानकारी दे दें कि यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 के लिखित परीक्षा का आयोजन कुल 35 जिलों में 28 व 29 अक्टूबर को 2-2 पालियों में किया जा रहा है।

क्या कहा गया निर्देश में?

प्रदेश शासन ने हायर एजुकेशन, सेकेंडरी एजुकेशन, प्राइमरी एजुकेशन, वोकेशनल एजुकेशन व मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट को निर्देश जारी करते हुए कहा, "अपने नियंत्रणाधीन विश्वविद्यालय/संस्थान/विद्यालय में 28 व 29 अक्टूबर को कोई परीक्षा आयोजित न करने को लेकर संबंधित को निर्देश दें, साथ ही 28 अक्टूबर 2023 शनिवार को सार्वजनिक अवकाश न होने के कारण जिन एग्जाम सेंटर्स पर PET की लिखित परीक्षा आयोजित कराई जा रही है, उन  विश्वविद्यालय/संस्थान/विद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए उस दिन का शैक्षणिक अवकाश भी घोषित करें ताकि पीईटी परीक्षा में कोई रुकावट न हो।"

कब जारी होगा एडमिट कार्ड

UPSSSC PET के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही वेबसाइट upsssc.gov.in पर जारी होगा। बता दें कि PET के लिए आयोग ने 30 अगस्त तक आवेदन स्वीकार किए थे।  जानकारी दे दें कि प्रदेश में विभिन्न विभागों में ग्रुप-C पदों पर भर्ती में शामिल होने के लिए यह परीक्षा देना अनिवार्य है। PET 2022 का स्कोर 24 जनवरी 2024 तक के लिए मान्य है। आयोग द्वारा इस टाइम पीरिएड तक भर्ती के लिए निकाले जाने वाले विज्ञापन के लिए पीईटी-2022 मान्य होंगे।

एग्जाम पैटर्न

ये परीक्षा 100 नंबर और दो घंटे की होगी। इसमें निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था  है। हर गलत जवाब के लिए एक चौथाई नंबर काटे जाएंगे। पीईटी विभिन्न विभागों की विशिष्ट जरूरतों व सेवा नियमावलियों के प्रावधानों के अनुसार पीईटी स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग किए गए उम्मीदवारो के लिए मेंस एग्जाम, स्किल टेस्ट या फिजिकल टेस्ट कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें:

MSC Bank में निकली कई पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement