Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस देश के सबसे ज्य़ादा करोड़पति इन टॉप यूनिवर्सिटीज से पढ़कर निकले, पढ़ें पूरी डिटेल

USA Top University: USA में बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग जैसे अमीरों ने इन टॉप यूनिवर्सिटीज से अपनी पढ़ाई की है। इन यूनिवर्सिटीज को लेकर एक रिपोर्ट जारी हुई है। आप भी पढ़ें ये रिपोर्ट...

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 19, 2023 13:43 IST
Howard University- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

हर युवा लाखों में सैलरी कमाने का सपना रखता है। कुछ इसमें सफल भी होते हैं और ज्यादातर के हाथ निराशा लगती है। छात्र हमेशा सोचते है कि ऐसी कौन-सी यूनिवर्सिटी में पढ़ा जाए कि हमें प्लेसमेंट में अच्छा पैकेज मिले। आज हम आपको एक ऐसी खबर बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आपकी आखें खुल जाएंगी। दरअसल, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में कई विश्वविद्यालयों पर स्टडी कर एक रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि यूएसए में सबसे ज्यादा अमीर किस यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं। ये रिपोर्ट हेनले एंड पार्टनर्स ने जारी की है। इस रिपोर्ट में पाया गया है कि आज संयुक्त राज्य अमेरिका में 35% सेंटी-करोड़पति देश के लगभग 4,000 कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में से सिर्फ 8 स्कूलों से ग्रेजुएट हुए हैं। हेनले एंड पार्टनर्स में शिक्षा सेवाओं के ग्रुप हेड जॉन मिल्ने,  कहते हैं, हार्वर्ड, एमआईटी, स्टैनफोर्ड, पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी, कोलंबिया, येल, कॉर्नेल और प्रिंसटन अमेरिका के एक तिहाई से ज्यादा धनी लोगों के अल्मा मैटर्स हैं।

क्या है सेंटी-मिलेनियर्स या सेंटी-करोड़पति

बता दें कि वे अमीर व्यक्ति जिनकी हाई-नेट-वर्थ इनकम या उनके पास निवेश योग्य इनकम 100 मिलियन अमरीकी डालर या उससे अधिक है, सेंटी-मिलेनियर्स में आते हैं। दुनिया भर में केवल 25,490 सेंटी-करोड़पति हैं, ये अति-धनी का एक उच्च कुलीन लीग है, और इनकी संख्या पिछले 20 वर्षों में दोगुनी से अधिक हो गई है।बता दें कि 1990 के दशक के अंत में, $30 मिलियन को इस परिभाषा को पूरा करने के लिए आवश्यक माना जाता था। हालांकि, संपत्ति की कीमतों में तब से काफी वृद्धि हुई है, जिससे $100 मिलियन नया बेंचमार्क बन गया है।" मिल्ने ने बताया कि "दिलचस्प बात यह भी है कि अमेरिका के सेंटी-करोड़पति के कई अमीर व्यक्ति इंटरनेशनल स्टूडेंट भी थे। वास्तव में, नेशनल फ़ाउंडेशन फ़ॉर अमेरिकन पॉलिसी के मुताबिक, अमेरिका में विश्व स्तरीय शिक्षा के लिए केवल 25% अरब-डॉलर की कंपनियों की स्थापना इंटरनेशनल छात्रों द्वारा की गई थी, जो आपके बच्चों की पहुंच को सुरक्षित करने पर गंभीरता से विचार करने का एक और अधिक कारण है।”

इस लिस्ट में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी सूची में सबसे ऊपर हैं। हेनले एंड पार्टनर्स के अनुसार, एक सेंटी-करोड़पति वह है जो "इतना समृद्ध है कि उन्हें यह सोचने की ज़रूरत नहीं है कि वे कितना खर्च करते हैं। वास्तव में, उन्होंने जिस स्तर की धन कमाया है, कि उन्हें फिर से पैसे की चिंता करने की जरूरत नहीं है। "

ये रही उन टॉप 8 यूनिवर्सिटी के नाम

1. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

अमेरिका के 7% करोड़पति और सबसे पुराने यूनिवर्सिटी के लिए जिम्मेदार, हार्वर्ड ने बिल गेट्स से लेकर मार्क जुकरबर्ग जैसे बड़े-बड़े टेक्नीकल दिग्गजों को एडमिशन दिया है। क्यूएस रैंक एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग दुनिया के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को 5वीं रैंक देता है। हार्वर्ड की सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक इसका एमबीए प्लेसमेंट प्रोग्राम है, ये क्यूएस ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2023 में 4 रैंक पर है।

2. मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी 

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में ये नंबर 1 पर है, एमआईटी के पूर्व छात्र अमेरिका के 5% करोड़पति होने का दावा करते हैं।

3. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

स्टैनफोर्ड एमआईटी के साथ जुड़ा हुआ है। यहां अमेरिका के 5% करोड़पति पढ़ते थे। यह क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में तीसरे और एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग के लिए दुनिया में दूसरे स्थान पर है।

4. पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी

पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी का अमेरिका के सेंटी-करोड़पति में 4% का योगदान है। यह 2023 में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 13वें और क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग में 19वें स्थान पर है।

5. कोलंबिया यूनिवर्सिटी

इस यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रों का आधार सबसे अमीर अमेरिकियों का 4% है, जिसमें वॉरेन बफे भी शामिल हैं, जो कोलंबिया के बिजनेस स्कूल में गए थे। कोलंबिया क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में 22वें स्थान पर रहा और एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग के लिए दुनिया में 18वें पर है।

6. येल यूनिवर्सिटी 

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में ये 18वें स्थान पर, येल ने अमेरिका को 4% करोड़पति दिए हैं।

7. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी 

कॉर्नेल विश्वविद्यालय इथाका, संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष निजी विश्वविद्यालयों में से एक है। यह QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में 20वें स्थान पर है। इसका देश के सबसे अमीर लोगों मेंसे 3% योगदान है।

8. प्रिंसटन यूनिवर्सिटी

लिस्ट की आखिरी यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी है, जिसने अमेरिका में 3% का योगदान दिया है। यह QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में 16वें स्थान पर है।

इसे भी पढ़ें-

Sainik School Goalpara Recruitment 2023: सैनिक स्कूल में निकली कई पदों भर्ती, ये रही भर्ती डिटेल
JNU Recruitment 2023: JNU में निकली नौकरियों की भरमार, ये रही भर्ती डिटेल्स

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement