Monday, April 29, 2024
Advertisement

राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार के लिए शुरू हुए आवेदन, जीतने वाले को मिलेगा इतने लाख का इनाम

खान मंत्रालय(Ministry of Mines) ने मौलिक या अनुप्रयुक्त भूविज्ञान(Applied Geosciences), खनन और संबद्ध क्षेत्रों के क्षेत्र में योगदान के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों से राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार-2023 के लिए नामांकन आमंत्रित किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 18, 2023 19:44 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

खान मंत्रालय(Ministry of Mines) ने मौलिक या अनुप्रयुक्त भूविज्ञान(Applied Geosciences), खनन और संबद्ध क्षेत्रों के क्षेत्र में योगदान के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों से राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार-2023 के लिए नामांकन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार या संस्थान 30 नवंबर, 2023 को राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। 1966 में स्थापित राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार, भूवैज्ञानिकों को उत्कृष्टता की दिशा में प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए खान मंत्रालय की एक पहल है।

इतने लाख का मिलता है इनाम और और प्रमाण पत्र

लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार एनजीए विनियमन 2023 के खंड -2 में उल्लिखित किसी भी विषय में निरंतर और महत्वपूर्ण योगदान के लिए असाधारण रूप से उच्च जीवनकाल उपलब्धि वाले व्यक्ति को दिया जाता है। पुरस्कार के विजेता को 5 लाख का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र मिलता है। 

कितनों को दिया जाता है राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार 

राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार 10 विजेताओं को दिया जाता है जिसमें मेधावी व्यक्तियों या समूहों के योगदान को मान्यता देने के लिए व्यक्ति या टीमें शामिल हो सकती हैं। प्रत्येक पुरस्कार में ₹ 3,00,000 का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है। टीम पुरस्कार के मामले में, पुरस्कार राशि समान रूप से विभाजित की जाएगी। किसी टीम पुरस्कार के लिए नामांकन में अधिकतम चार सदस्य शामिल हो सकते हैं और टीम पुरस्कारों की संख्या पांच से अधिक नहीं होगी।

राष्ट्रीय युवा भूवैज्ञानिक पुरस्कार 31 दिसंबर, 2022 तक 35 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति को भूविज्ञान के किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए दिया जाएगा। इस पुरस्कार में ₹ 1,00,000 का नकद पुरस्कार और पांच वर्षों के लिए ₹ 5 00,000 का अनुसंधान अनुदान दिया जाता है। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- कौन है दुनिया का सबसे तेज भागने वाला इंसान

दिल्ली की हवा में आया थोड़ा सुधार, 'गंभीर' से सुधरकर 'बहुत खराब'; सरकार ने डीजल ट्रकों को एंट्री की दी इजाजत
AIIMS में विभिन्न फैकल्टी पदों पर निकली वैकेंसी 
 

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement