Friday, March 29, 2024
Advertisement

Agnipath Scheme: अब CAPF और असम राइफल्स में अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण

Agnipath Scheme: प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना अग्निपथ के तहत अब अग्निवीरों को CAPF और Assam Rifles में भर्ती होने के लिए 10% का आरक्षण मिलेगा। इस फैसले को लेकर केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: July 20, 2022 18:27 IST
Agnipath Scheme- India TV Hindi
Agnipath Scheme

Highlights

  • CAPF और Assam Rifles में अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण
  • अधिकतम आयु सीमा और शारीरिक क्षमता परीक्षा में भी मिलेगी छूट
  • 14 जून को सरकार ने नई सैन्य भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ का ऐलान किया था

Agnipath Scheme: केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यसभा में बताया कि सेना में सैनिक के रूप में सेवा देने वाले ‘‘अग्निवीरों’’ को CRPF और BSF जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में 10 प्रतिशत आरक्षण को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि CAPF में 60,210 पदों के लिए निकाली गई रिक्तियों के लिए 30,41,284 उम्मीदवार शामिल हुए थे। उन्होंने कहा, ‘‘CAPF और असम राइफल्स में कॉन्स्टेबल और राइफलमैन के पद के लिए भर्ती में पूर्व अग्निवीरों के लिए रिक्तियों में 10 प्रतिशत आरक्षण को सैद्धांतिक अनुमोदन प्रदान कर दिया गया है। अधिकतम आयु सीमा और शारीरिक क्षमता परीक्षा में भी छूट प्रदान की जाएगी।’’ 

अग्निपथ स्किम के तहत होगी अग्निवीरों की भर्ती

केंद्र सरकार ने पिछले महीने 14 जून को थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए एक नई योजना ‘अग्निपथ’ का ऐलान किया था। इसके तहत, बढ़ते वेतन और पेंशन खर्च को कम करने के लिए संविदा के आधार पर अल्पकाल के लिए सैनिकों की भर्ती की जाएगी। चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इन्हें ‘अग्निवीर’ नाम दिया जाएगा। सशस्त्र बलों द्वारा समय-समय पर घोषित की गई संगठनात्मक आवश्यकता और सेना की नीतियों के आधार पर चार साल की सेवा पूरी होने पर ‘अग्निवीर’ को सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। योजना में नियमित सेवा के लिए हर बैच से 25 प्रतिशत सैनिकों को बरकरार रखने का प्रावधान किया गया है। 

अग्निवीरों को CAPF में मिलेगा 10% आरक्षण

केंद्र के इस फैसले का देश के अलग-अलग हिस्सों में व्यापक विरोध हुआ था। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा था कि अग्निवीरों को CAPF में 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। राय ने यह भी कहा कि कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा परीक्षा के अंतिम परिणाम 21 जनवरी 2021 और 28 जनवरी 2021 में घोषित किए गए थे और कुल 55,913 उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन किया गया था। उन्होंने कहा कि इसके अलावा विभिन्न अदालती आदेशों के अनुपालन में SSC द्वारा 237 उम्मीदवारों के संशोधित परिणाम भी घोषित किए गए थे। उन्होंने कहा, ‘‘इस प्रकार उक्त परीक्षा के रिक्तियों के लिए कुल 56,150 उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन किया गया है।’’ राय ने कहा कि 56,150 चयनित उम्मीदवारों में से एसएससी द्वारा बलों में आवंटन के अनुसार 55,047 उम्मीदवारों को नियुक्तियों के प्रस्ताव जारी किए गए हैं जबकि विभिन्न खामियों की वजह से शेष 1103 उम्मीदवारों की नियुक्ति के प्रस्ताव जारी नहीं किए जा सके। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement