Monday, April 29, 2024
Advertisement

Career: 12वीं के बाद आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए ये हो सकते हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन

Career: 12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए करियर बनाने के कई ऑप्शन होते हैं, जिन्हें जान और समझ कर बच्चें उन्हीं करियर ऑप्शन को चुन सकते हैं। जैसे फैशन डिजाइनिंग, जर्नलिज्म, सोशल वर्कर आदि।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 12, 2022 20:55 IST
Career- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Career

Career option After 12th for Arts students: 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स  करियर को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। साइंस और कॉमर्स सब्जेक्ट वाले स्टूडेंट्स फिर भी करियर को लेकर पहले ही दिशा तय कर चुके होते हैं, लेकिन आर्ट्स स्टूडेंट्स करियर को लेकर अक्सर कंफ्यूज रहते हैं। 12वीं के बाद आर्ट्स स्टूडेंट इस बात को समझ नहीं पाते हैं कि आखिरकार वो बेहतर करियर के लिए कौन सा कोर्स चुनें। अगर आप भी 12वीं के बाद किसी अच्छे कोर्स की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आर्ट्स के लिए बेस्ट ऑप्शन बता रहे हैं।

12वीं आर्ट्स के बाद करियर विकल्प (Career Options after 12th Arts)

फैशन/इंटीरियर डिजाइनर

फैशन और इंटीरियर डिजाइनिंग की मार्केट बहुत बड़ी है। आज हर इंसान न सिर्फ खुद अच्छा दिखना चाहता है, बल्कि अपने घर को भी खूबसूरत बनाने की चाह रखता है। फैशन डिजाइनर कपड़ों को डिजाइन करते हैं और इंटीरियर डिजाइनर घर को खूबसूरत बनाते हैं। 12वीं के बाद फैशन या इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स किया जा सकता है। इन कोर्स की अवधि 2 से 3 सालों की होती है। 12वीं के बाद फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद 2 से 10 लाख रुपये हर साल आसानी से कमा सकते हैं। वहीं, इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करके 5 से 8 लाख रुपये हर साल आसानी से कमाया जा सकता है।

ब्लॉगर

12वीं के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखते हुए ब्लॉगिंग करके न सिर्फ पैसा कमाया जा सकता है, बल्कि नाम भी कमाया जा सकता है। ब्लॉगिंग के लिए आप अपने पसंदीदा टॉपिक को चुन सकते हैं। ब्लॉगर बनकर साल का 2 से 8 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग की खास बात ये होती है कि इसके लिए आपको ज्यादा लंबा वक्त देने की जरुरत नहीं होती है।

एसईओ एनालिस्ट

वेबसाइट का रन करने के लिए एसईओ एनालिस्ट की जरुरत होती है। कई प्राइवेट संस्थान 12वीं के बाद एसईओ एनालिस्ट का कोर्स करवाते हैं। इस कोर्स की अवधि 1 से 2 सालों की होती है। एसईओ एनालिस्ट बनकर 2 से 4 लाख रुपये हर साल कमाया जा सकता है।

इवेंट मैनेजमेंट

इवेंट मैनेजमेंट का क्षेत्र आज काफी बड़ा हो चुका है। बच्चे के बर्थडे से लेकर शादी तक लोग इवेंट मैनेजर्स के जरिए ही करवाते हैं। इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स 1, 2 और 3 सालों का होता है। इस कोर्स को करने के बाद इवेंट के आधार पर पैसा कमाया जा सकता है। एक आंकड़े के मुताबिक, एक इवेंट में मैनेजर कम से कम 50 हजार रुपये आसानी से कमाता है।

जर्नलिस्ट और सामाजिक कार्यकर्ता

जर्नलिज्म और सोशल वर्कर का क्षेत्र कितना बड़ा है इसे एक शब्द में कह पाना मुश्किल है। 12वीं के बाद बैचलर ऑफ जर्नलिज्म और बैचलर ऑफ सोशल वर्कर का कोर्स किया जा सकता है। इन कोर्सों की अवधि 3 से 5 सालों की होती है। बैचलर ऑफ जर्नलिज्म करने के बाद 4 से 5 लाख रुपये प्रति वर्ष कमाया जा सकता है। वहीं, सोशल वर्कर का कोर्स करने के बाद 7 से 8 लाख रुपये हर साल कमाया जा सकता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement