1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. नौकरी
  5. 1.40 लाख लोगों को नौकरी देने की तैयारी कर रहा है रेलवे, सदन की कार्यवाही में बोले रेल मंत्री

Jobs In Railway: 1.40 लाख लोगों को नौकरी देने की तैयारी कर रहा है रेलवे, सदन की कार्यवाही में बोले रेल मंत्री

Jobs In Railway: संसद में चल रहे मानसून सत्र के बीच सरकार ने विपक्ष के पूरक सवालों का जवाब दिया। सड़क से लेकर महंगाई और बेरोजगारी तक सभी बिंदुओं पर केंद्र सरकार ने जवाब दिया। शुक्रवार को सदन में रेलवे मंत्री ने रेलवे भर्ती को लेकर अहम जानकारी दी।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 05, 2022 20:07 IST
Ashwini Vaishanav- India TV Hindi News
Image Source : ANI Ashwini Vaishanav

Highlights

  • रेलवे में होने जा रही 1.40 लाख लोगों की भर्ती
  • राज्यसभा में रेल मंत्री ने दिया बड़ा बयान

Jobs In Railway: सरकार ने शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि रेलवे ने 2014 से 2022 के दौरान कुल मिलाकर करीब 3.50 लाख लोगों को रोजगार दिया है तथा अभी 1.40 लाख लोगों की भर्ती के लिए प्रक्रिया चल रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 2014 से 2022 के बीच रेलवे ने 3,50,204 लोगों को रोजगार दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 लाख लोगों को रोजगार देने की जो प्रतिबद्धता जताई है, उसमें भी रेलवे की अहम भूमिका होगी और वह 1.40 लाख लोगों को नौकरियां देगा। 

हम बातें नहीं, काम करने में विश्वास करते हैं -रेल मंत्री

रेलवे इस साल 18 हजार नौकरियों की पेशकश कर चुका है। रेल मंत्री ने पश्चिम बंगाल के संदर्भ में कहा कि वहां विगत में कई परियोजनाओं की घोषणा की गई थी लेकिन रेलवे के तमाम प्रयासों के बावजूद उसे जमीन नहीं मिल सकी है। उन्होंने पिछली घोषणाओं पर तंज करते हुए कहा, ‘‘कुछ लोग घोषणा करते हैं, कुछ लोग काम करते हैं। हम बातें नहीं, काम करने में विश्वास करते हैं।’’ वैष्णव ने कहा कि राज्य में जमीन मिलते ही परियोजनाओं पर काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे ऐसा विभाग है जिसमें ‘सबके प्रयास’ की जरूरत है और राज्यों की ओर से सहयोग काफी अहम है।

कोलकाता मेट्रो का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में वहां विस्तार की गति काफी धीमी थी लेकिन अब हर पांच-छह महीने में एक नया खंड चालू हो रहा है। रेल मंत्री ने समर्पित माल ढुलाई गलियारा (DFC) का जिक्र करते हुए कहा कि अब तक इसमें 1300 किलोमीटर हिस्सा चालू हो गया है जबकि 2014 तक इसमें कोई खास प्रगति नहीं हुई थी।

Latest Education News