Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Resume: इस वेबसाइट की मदद से पांच मिनट में बना सकते हैं दमदार रिज्यूमे

Resume: कुछ लोग इसे साइबर कैफे से पैसे देकर बनवाते हैं, लेकिन अब इसे आप स्मार्टफोन या लैपटॉप से घर बैठे एक वेबसाइट की मदद से मात्र 5 मिनट में बना सकते हैं।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: September 27, 2022 13:40 IST
Resume- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Resume

Highlights

  • पांच मिनट में बना सकते हैं दमदार रिज्यूमे
  • साइबर कैफे में पैसे देकर रिज्यूमे बनवाने की जरूरत नहीं
  • अब घर बैठे इन वेबसाइटों की मदद से बना सकते हैं

Resume: किसी भी कंपनी में नौकरी करने से पहले रिज्यूमे देना जरूरी होता है। इसके जरिए ही लोगों के बारे में जानकारी मिलती है। कौन कितना पढ़ा-लिखा है? क्या काम करता है? और कहां रहता है? ये सारी जानकारी रिज्यूमे में दी जाती है। कुछ लोग इसे साइबर कैफे से पैसे देकर बनवाते हैं, लेकिन अब इसे आप स्मार्टफोन या लैपटॉप से घर बैठे एक वेबसाइट की मदद से मात्र 5 मिनट में बना सकते हैं। 

रिज्यूमे बनाने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। कुछ लोग रिज्यूमे के जरिए ही व्यक्ति के व्यक्तित्व का आकलन कर लेते हैं। इसलिए इसे बहुत ध्यान से बनाना चाहिए। स्मार्टफोन और पीसी का इस्तेमाल कर वेबसाइट की मदद से रिज्यूमे बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स। 

रिज्यूमे बनाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

रिज्यूमे बनाते समय जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। लिखते समय सरल शब्दों का इस्तेमाल करें। कठिन शब्दों से बचें। छोटे-छोटे वाक्यों का इस्तेमाल करें। अपने बारे में झूठी जानकारी देने से बचें। अगर काम में अधिक वर्षों का अनुभव हो तो इसे लिखते समय अंतिम तीन से चार कंपनी और पोस्ट के बारे में जानकारी दें। जानकारी देते समय पॉइंट का इस्तेमाल करें। रिज्यूमे में महत्वपूर्ण शब्दों को बोल्ड अक्षर में लिख सकते हैं। रिज्यूमे में संतुलन बनाकर रखें ना ज्यादा अधिक स्पेस हो और ना ही बहुत सारे शब्द। 

इन वेबसाइटों से ले सकते हैं मदद

Free Online Resume Maker: इस वेबसाइट से रिज्यूमे बनाने के लिए आपको लॉग इन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिना लॉग-इन किए इसमें अपने बारे में जानकारी लिखने के बाद प्रोफेशनल रिज्यूमे में डाउनलोड कर सकते हैं। 

Cvmkr.com: यह एक बहुत ही सरल वेबसाइट है। इस वेबसाइट से अभी तक लाखों लोग रिज्यूमे बनाकर डाउनलोड कर चुके हैं। इसमें बहुत सारे आपको टेम्पलेट देखने को मिल जाएंगे।

Resume.Com: रिज्यूमे बनाने के लिए ज्यादातर लोग इसी वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। इस वेबसाइट से रिज्यूमे बनाने से पहले वेबसाइट पर लॉग इन करना जरूरी है। इसमें आपको नए टेम्पलेट, अलग-अलग फोंट और कई ऑप्शन मिलेंगे। 

Novotesume.com: टॉप 10 रिज्यूमेे वेबसाइट मेकर में यह वेबसाइट शामिल है। इससे रिज्यूमे बनाना थोड़ा कठिन है। लेकिन एक ही बार जानकारी देने पर आप अलग-अलग स्टाइल में रिज्यूमे डाउनलोड कर सकते हैं। 

MyperfectResume.com: प्रोफेशनल रिज्यूमे बनाने वाले लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आप अलग-अलग रिज्यूमे सर्च कर इसे एडिट करने के बाद डाउनलोड कर के किसी के साथ शेयर भी कर सकते हैं। 

ऐसे ऑनलाइन 5 मिनट में बनाएं रिज्यूमे

1. स्मार्टफोन और पीसी दोनों की मदद से 5 मिनट में दमदार रिज्यूमे बना सकते हैं।

2. इसे बनाने के लिए गूगल क्रोम ब्राउजर में https://rxresu.me/ सर्च करें।
3. इसके बाद वेबसाइट पर क्लिक कर गो टू ऐप (Go to App) में जाए।
4. + प्लस के निशान पर क्लिक कर क्रिएट न्यू रिज्यूमे पर क्लिक करें।
5. यहां अपना नाम डालने के बाद मनपसंद टेम्पलेट को चुने और ओके कर दें।
6. इसके बाद आप अपनी सारी जानकारी खाली फॉर्मेट में भर दें।
7. अब आप डाउनलोड बटन पर क्लिक कर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement