Thursday, May 02, 2024
Advertisement

राजस्थान में लाइब्रेरियन पदों पर निकली भर्ती, कितनी है वैकेंसी; सेलेक्शन प्रोसेस से लेकर जानें हर एक डिटेल

सरकारी नौकरी की खोज कर रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। राजस्थान लोक सेवा आयोग की तरफ से लाइब्रेरियन ग्रेड II पदों पर भर्ती निकाली गई है। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए उम्मीदवार खबर नीचे पढ़ सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: February 17, 2024 12:19 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

अगर आप सरकारी नौकरी की खोज कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। राजस्थान लोक सेवा आयोग, आरपीएससी ने लाइब्रेरियन ग्रेड II पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हालांकि, इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं है। एक बार शुरू होने के बाद योग्य उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

जानकारी दे दें कि इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 20 फरवरी से शुरू होगा। वहीं, अप्लाई करने की अंतिम तिथि 20 मार्च 2024 है, इच्छुक उम्मीदवार इस तारीख तक आवदेन कर दें। 

रिक्ति विवरण 

यह भर्ती अभियान संगठन में 300 पदों को भरेगा।

पात्रता मापदंड

शैक्षणिक योग्यता: जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए, साथ ही राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद/सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त लाइब्रेरी साइंस में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। 

आयु सीमा: इस भर्ती के लिए आवेदन करने वालों उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा शामिल है। परीक्षा 400 अंकों की होगी और इसमें 2 पेपर होंगे। प्रत्येक पेपर में 200 अंकों के प्रश्न होंगे और पेपर की अवधि 2 घंटे होगी। उत्तरों के मूल्यांकन में नकारात्मक अंकन लागू होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उस विशेष प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य (यूआर)/बीसी/ईबीसी (क्रीमी लेयर) के लिए: रु. 600/-
  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/बीसी/ईबीसी/ईडब्ल्यूएस (एनसीएल)/दिव्यांग के लिए: रु. 400/-

भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- इस राज्य में जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क पदों पर निकली भर्ती, 4 हजार से ज्यादा है वैकेंसी; पढ़ें पूरी डिटेल

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement