Friday, May 03, 2024
Advertisement

इस राज्य में जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क पदों पर निकली भर्ती, 4 हजार से ज्यादा है वैकेंसी; पढ़ें पूरी डिटेल

सरकारी नौकरी ढूंढ़ रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) की तरफ से जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क के पदों पर भर्ती निकाली गई है। रिक्ति विवरण, शैक्षणिक योग्यता आदि डिटेल्स के बारे में कैंडिडेट्स नीचे खबर में पढ़ सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: February 17, 2024 11:05 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

राजस्थान में सरकारी नौकरी की खोज कर रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) ने जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हालांकि इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस को शुरू नहीं हुआ है। एक बार शुरू होने के बाद इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

जानकारी दे दें कि आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू होगी। वहीं, आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 मार्च 2024 है, इच्छुक उम्मीदवार इस तारीख तक अप्लाई कर दें। 

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2024 रिक्ति विवरण 

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 4197 पद भरे जाएंगे। इनमें- 

  • 584 ग्रेड 1 क्लर्क के लिए
  • 61 ग्रेड 2 क्लर्क के लिए 
  • 3552 जूनियर असिस्टेंट के लिए 

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2024 आयु सीमा

अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2025 तक 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

अप्लाई करने वाले सामान्य वर्ग, बीसी (क्रीमी लेयर), और ईबीसी (क्रीमी लेयर) के उम्मीदवारों को ₹600 का शुल्क देना होगा। वहीं बीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), ईबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के उम्मीदवारों को ₹400 का भुगतान करना होगा।

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा या डीओईएसीसी द्वारा संचालित उच्च स्तरीय प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम या कंप्यूटर अवधारणा पर प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम या सीओपीए/डेटा तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (डीपीसीएस) प्रमाणपत्र या डिग्री,कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा/सर्टिफिकेट या कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर के साथ सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट या पॉलिटेक्निक संस्थान से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होनी चाहिए। 

ये भी पढ़ें- SECL में 1400 से ज्यादा अपरेंटिस पदों पर निकली भर्ती, जानें कितना मिलेगा स्टाइपेंड

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement