Monday, May 06, 2024
Advertisement

Railway Recruitment 2023: अपरेंटिस पदों पर निकली भर्ती के लिए आज खत्म हो रहे आवदेन, जल्द करें अप्लाई

Railway Recruitment 2023: साउथ ईस्टर्न रेलवे में अपरेंटिस पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। साउथ ईस्टर्न रेलवे आज अपरेंटिस पदों के लिए चल रही पंजीकरण प्रक्रिया को बंद कर दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 28, 2023 6:15 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

Railway Recruitment 2023: दक्षिण पूर्व रेलवे की तरफ से आज यानी 28 दिसंबर, 2023 को अपरेंटिस पदों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बंद कर देगा। जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं किया है, वे सभी आरआरसी एसईआर की आधिकारिक वेबसाइट rrcser.co.in के जरिए जल्द से जल्द अप्लाई कर दें। बता दें कि इस भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 29 नवंबर, 2023 को शुरू हुई थी। 

वैकेंसी डिटेल 

यह भर्ती अभियान संगठन में 1745 पदों को भरेगा। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए नीचे पढ़ें।

पात्रता मापदंड

  • शैक्षणिक योग्यता- आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ मैट्रिकुलेशन (10+2 परीक्षा प्रणाली में मैट्रिकुलेट या 10वीं कक्षा) और NCVT/SCVT द्वारा प्रदान किया गया एक आईटीआई पास प्रमाणपत्र (जिस ट्रेड में अप्रेंटिसशिप किया जाना है) जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

चयन प्रक्रिया

आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के संबंध में तैयार की गई योग्यता सूची (व्यापार-वार) के आधार पर चयन होगा। प्रत्येक ट्रेड में मेरिट सूची न्यूनतम 50% (कुल) अंकों के साथ मैट्रिक में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर तैयार की जाएगी। मैट्रिक के प्रतिशत की गणना के प्रयोजन के लिए, सभी विषयों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों की गणना की जाएगी, न कि किसी विषय या विषयों के समूह के अंकों के आधार पर।

आवेदन शुल्क

अप्लाई करने के लिए आवेदन शुल्क ₹100/- है। हालाँकि, SC/ST/PWD/महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/यूपीआई/ई-वॉलेट का उपयोग करके किया जा सकता है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार दक्षिण पूर्व रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे ठंडी जगह, जहां पड़ती है हाड़ कंपाने वाली ठंड

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement