Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Dream Job: मनचाही नौकरी पाने के लिए फॉलो करें ये 5 खास टिप्स

हर किसी की कोई न कोई ड्रीम जॉब होती है। बहुत से लोग इसके लिए शुरुआत से ही तैयारी करते हैं। अपनी ड्रीम जॉब पाने के लिए लोग कुछ ख़ास टिप्स अपना सकते हैं। जो फ्यूचर में भी एक अच्छा करियर बनाने के लिए मददगार साबित होंगे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 05, 2022 17:27 IST
Tips to get Dream Job- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Tips to get Dream Job

आज के समय में हर कोई चाहता है कि उनका करियर अच्छा हो, जिसकी तैयारी वो काफी पहले से ही करनी शुरू कर देते हैं। एक बेहतरीन करियर बनाने के लिए लोग कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाई करते हैं। इस दौरान कई लोग अपनी ड्रीम जॉब पाने के लिए कई तरह की स्किल भी सीखते हैं। ज़ाहिर है, अगर अपनी ड्रीम जॉब को पाना है तो उसके लिए आपको कुछ ऐसे ख़ास स्किल्स भी सीखने होंगे जो फ्यूचर में आपके करियर को अच्छा बनाने में मदद करें। तो आइये बात करते हैं उन टिप्स के बारे में जो आपको अपनी ड्रीम जॉब दिलाने में खास मदद करेंगी। 

 अपना लक्ष्य चुने 

अपनी ड्रीम जॉब हासिल करने के लिए एक लक्ष्य का होना बेहद ज़रूरी है। बिना लक्ष्य बनाए किसी भी चीज़ की तैयारी करना बिलकुल बेकार है। किसी भी कैंडिडेट को अगर एक अच्छा करियर पाना है तो एक गोल सेट करना होगा, कि कितने समय में क्या करना है। हमेशा किसी भी चीज़ की तैयारी करते वक़्त भी उसके लिए एक समय सीमा निर्धारित करें। चाहे वो पढ़ाई हो, ऑफिस का काम हो या फिर एग्जाम की प्रिपरेशन। एक गोल के साथ सभी चीज़े की जाएं तो वो काम अक्सर सफल होता है। 

नॉलेज और स्किल बढ़ाएं 
जिस भी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं। उस फील्ड में अच्छी नॉलेज और खास तौर पर अच्छी स्किल्स होना बहुत ज़रूरी हैं। इसकी मदद से आप लोगों से आगे निकल पाएंगे और अपने लिए एक बेहतरीन करियर का निर्माण खुद कर पाएंगे। नॉलेज और स्किल एक ऐसी चीज़ है जिसके लिए आप हमेशा समय निकाल सकते हैं और ये पूरी जिंदगी आपके काम भी आएगी। 

परफेक्ट कवर लेटर और CV बनाएं 
अपनी ड्रीम जॉब पाने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है  एक परफेक्ट रिज्यूमे और उसके साथ कवर लेटर। इन दोनों ही चीज़ों को इतना अट्रैक्टिव बना लें कि देखते ही एम्प्लायर को आपकी प्रोफाइल पसंद आ जाये और आपको तुरंत इंटरव्यू के लिए कॉल करे। आजकल ज़्यादातर लोगों को इंटरव्यू से पहले ही इसलिए रिजेक्ट कर दिया जाता है कि उनका रिज्यूमे बहुत ही अनप्रोफेशनल होता है। जिस वजह से एम्प्लायर उन्हें अपनी कंपनी में नौकरी देने के लिए योग्य नहीं मानते।

नेटवर्क बढ़ाएं 
किसी भी फील्ड में  एक अच्छा और सफल करियर बनाने के लिए अच्छे नेटवर्क और कनेक्शंस का होना बेहद ज़रूरी है। कुछ ऐसे एक्सपेरिएंस्ड लोगों से कनेक्शंस बना कर रखें जिस फील्ड में आप जाना चाहते हैं। साथ ही सिर्फ वही लोग काम आएंगे जो काफी नॉलेजेबल हैं और उस फील्ड में अच्छा एक्सपेरिएंस रखते हैं।  

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement