Monday, April 29, 2024
Advertisement

Virtual Job Interview: वर्चुअल जॉब इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें? जानें सफलता पाने के टिप्स

Virtual Job Interview: कोरोना महामारी शुरू होने से लेकर अब तक ऐसे कई कंपनियां हैं जहां पर एम्प्लाइज को हायर तो किया जा रहा है लेकिन उनका इंटरव्यू ऑनलाइन लिया जाता है। ये प्रोसेस पुराने इंटरव्यू जो ऑफिस जाके देना होता था उससे बिलकुल अलग है। इस वर्चुअल इंटरव्यू का चलन अभी तक खत्म नहीं हुआ है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: September 27, 2022 15:21 IST
Virtual Job Interview- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Virtual Job Interview

Highlights

  • वर्चुअल इंटरव्यू का चलन अभी तक नहीं हुआ है खत्म
  • इंटरव्यू से पहले सभी इक्विपमेंट को अच्छे से परख लें

Virtual Job Interview : वर्चुअल इंटरव्यू का चलन अभी तक खत्म नहीं हुआ है। पहले जहां कंपनी के एचआर और बॉस आमने-सामने बैठकर किसी कैंडिडेट का इंटरव्‍यू लिया करते थे, वहीं अब वीडियो कॉल के जरिए एंप्लॉई को हायर किया जाता है।इंटरव्यू प्रोसेस के इस बदलाव ने उन लोगों के लिए समस्‍या खड़ी कर दी है, जो वर्चुअल इंटरव्यू के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं रखते। अगर किसी कैंडिडेट का वर्चुअल इंटरव्यू है तो उन्हें पहले इसके बारे में कुछ ख़ास बातें जननी ज़रूरी हैं। नहीं तो, इंटरव्यू के दौरान उनको बहुत सी परेशानियों से गुज़ारना पड़ेगा।

इंटरव्यू से पहले चेकलिस्ट बनाएं

वर्चुअल इंटरव्यू शुरू होने से करीब एक घंटे पहले ही अपने सभी इक्विपमेंट को अच्छे से परख लें। इसी दौरान जिस भी प्लेटफॉर्म पर इंटरव्यू होना है उसे सीखने की कोशिश करें। कई बार इंटरव्‍यू के दौरान इंटरनेट चलना बंद हो जाता है या फिर किसी दूसरे कारण या टेक्निकल इश्यूज की वजह से इंटरव्यू में रुकावट आजाती है। इसलिए इंटरव्यू शुरू होने से पहले अपने फोन या लैपटॉप को चार्ज भी कर लें। साथ ही माइक्रोफोन और इंटरनेट कनेक्शन जैसी चीज़ों का भी ध्यान रखें।

बैकग्राउंड ठीक चुनें

वर्चुअल इंटरव्‍यू के दौरान अपने बैकग्राउंड को सही से चुने। इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट्स का बैकग्राउंड ऐसा होना चाहिए, जो उनके व्यक्तित्व को दर्शाता हो। अगर घर की वाल प्लेन है तो बैकग्राउंड में दिखाने के लिए किताबों से भरी रैक या कलाकृति भी सेट की जा सकती है। इसके साथ ही इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि बैकग्राउंड में ऐसी कोई चीज़ न रखें जिससे ध्यान भटकने के चान्सेस हो।

रोशनी का रखें ध्यान

वीडियो कॉल पर इंटरव्यू के दौरान कमरे में रोशनी का होना बेहद ज़रूरी है। इसलिए इंटरव्यू के लिए ऐसी जगह को चुने जहां पर रोशनी भरपूर हो। इससे इंटरव्यू लेने वाले व्‍यक्ति को कैंडिडेट्स के हाव-भाव को साफ तौर पर देखने और समझने का मौका मिलेगा। इसके अलावा अगर कैंडिडेट्स को पर्याप्त रोशनी नहीं मिल पा रही है तो इंटरव्यू शुरू होने से कुछ समय पहले ही टेबल लैंप भी जला कर रख सकते हैं।

ड्रेसअप

इंटरव्‍यू के दौरान ड्रेसिंग सेंस को सबसे ज़्यादा नोटिस किया जाता है। लेकिन ऑनलाइन इंटरव्‍यू के दौरान ज्‍यादातर लोग ड्रेसिंग सेंस पर ज़्यादा ध्‍यान नहीं देते हैं। अगर ऑनलाइन इंटरव्यू है तो इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है की किसी भी तरह के कपड़ों में इंटरव्यू दिया जा सकता है। इस दौरान कैंडिडेट के बैठने का तरीका और कपड़े पहनने के तरीके से उनके व्यक्तित्व का आकलन लगाया जा सकता है। जिसका असर जॉब सलेक्शन पर भी पड़ता है।

इंटरव्यू से पहले की तैयारी

इंटरव्यू  की तैयारी पहले से ही हो तो बेहतर होता है। इसके लिए कैंडिडेट्स मॉक टेस्‍ट दे सकते हैं। साथ ही अपने दोस्‍तों और इस फील्‍ड के एक्‍सपर्ट की भी मदद लेकर तैयारी कर सकते हैं। इंटरव्यू से पहले ही अपने सभी डाक्यूमेंट्स और रिज्यूमे तैयार रखें। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement