Monday, April 29, 2024
Advertisement

नौकरी ढूंढना हुआ आसान! इस सरकारी वेबसाइट पर मिलेंगी 5 लाख से ज्यादा भर्तियां; ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

नौकरी के लिए दर-दर भटक रहें युवाओं के लिए है ये खबर। अब नौकरी को लेकर न लें कोई टेंशन। हम आपके लिए एक बेहतरीन जानकारी लाए हैं। जिसके जरिए आपको नौकरी ढूंढने में आसानी होगी। नेशनल करियर सर्विस वेबसाइट के जरिए आप विदेशों में भी आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 28, 2022 13:40 IST
इस वेबसाइट पर 5 लाख से ज्यादा भर्तियां- India TV Hindi
Image Source : WWW.NCS.GOV.IN इस वेबसाइट पर 5 लाख से ज्यादा भर्तियां

अगर आप नौकरी का बेहतर विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं, जिसे जानने के बाद आपकी नौकरी की ढूंढने में बड़ी आसानी मिल जाएगी। इस वेबसाइट का नाम है नेशनल करियर सर्विस (National Career Service)। इस वेबसाइट पर सरकारी और प्राइवेट समेत बेहतर जॉब के ऑप्शन मिल रहे हैं। इस सरकारी वेबसाइट पर मौजूदा समय में 5 लाख से ज्यादा भर्तियां मौजूद हैं, जिनके लिए नेशनल करियर सर्विस की ऑफिशियल वेबसाइट (https://www.ncs.gov.in) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

सरकारी और प्राइवेट सेक्टर की जॉब

इस पोर्टल पर सरकारी और निजी क्षेत्र (प्राइवेट सेक्टर) की करीब 5,12,927 वैकेंसी उपलब्ध हैं। बता दें कि सरकार द्वारा अलग-अलग मंत्रालयों में बड़े लेवल पर यंग प्रोफेशनल्स की भर्ती की जा रही है। अगर आप सरकारी ऑफिस में जॉब करना चाहते हैं, तो आपके लिए यंग प्रोफेशनल की जॉब एक बेहतर विकल्प बन सकती है। यहां उम्मीदवार को सरकारी नौकरी वाली सुविधाओं के साथ ही अच्छी सैलरी पैकेज मिल रही है। हालांकि, ये नौकरी कॉन्ट्रेक्ट पर होगी। जानकारी के लिए बता दें कि इस पोर्टल पर एजुकेशन से लेकर हेल्थ सेक्टर के जॉब आसानी से मौजूद हैं। यानी अब घर बैठे अपनी पसंद की जॉब आसानी से ढूंढ सकते हैं। इससे ट्रैवलिंग पर होने वाला खर्च और समय दोनों की बर्बाद होने से बच जाएगा।

विदेशों में भी जॉब के ऑप्शन

बता दें कि इस पोर्टल के जरिए उम्मीदवार विदेशों में भी अपना करियर बना सकते हैं। यहां कई ऐसी कंपनियां हैं, जो विदेशों में मौजूद अपने ऑफिस और बिजनेस के लिए योग्य युवाओं का चयन कर रहा है। अगर आप भी विदेशों में जॉब करने के इच्छुक है, तो इस पोर्टल के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

3 लाख से ज्यादा कंपनी

पोर्टल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, नेशनल करियर सर्विस की पोर्टल पर इस समय नौकरी देने वाले एंप्लॉयर्स की संख्या 3,79,725 है, जो अलग-अलग सेक्टर से जुड़े हुए हैं। इनमें कई दिग्गज कंपनियां के नाम भी शामिल हैं। 

यूं करें रजिस्ट्रेशन

स्टेप 1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ncs.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2- इसके बाद होम पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर जॉब लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3- यहां उम्मीदवारों के लिए 4 कैटेगरी दी गई हैं। इनमें से अपनी कैटेगरी के विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 4- फिर जॉब लोकेशन भरें।
स्टेप 5- अपना जॉब मोड यानी Full time या पार्ट टाइम या फिर इंटर्न को सेलेक्ट करके सबमिट करें।
स्टेप 6- अब एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपसे पेमेंट के बारे में पूछा जाएगा।
स्टेप 7- सैलरी ऑप्शन भरें।
स्टेप 8- जॉब सेक्टर का विकल्प चुने।
स्टेप 9- इसके बाद जॉब की एक लिस्ट खुलेगी, अब अपनी पसंद की जॉब चुनकर अप्लाई कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement