Sunday, May 19, 2024
Advertisement

NEET Exam: परीक्षा में हुई बड़ी चूक, बांट दिया गलत पेपर; गुस्साए छात्र ने छोड़ा एग्जाम हॉल और फिर...

NEET Exam: समूचे देश में बीते कल यानी 5 मई 2024 को नीट की परीक्षा का आयोजन हुआ। ऐसे में कई गड़बड़ियों की खबर अलग-अलग जगहों से प्रकाश में आईं। ऐसे ही एक परीक्षा केंद्र पर गलत पेपर बांटे जाने की भी खबर सामने आई जो एक बड़ी चूक को दर्शाती है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 06, 2024 13:50 IST
NEET Exam में राजस्थान के सवाई माधोपुर के एग्जाम सेंटर में बांट दिया गया गलत पेपर - India TV Hindi
Image Source : PEXEL NEET Exam में राजस्थान के सवाई माधोपुर के एग्जाम सेंटर में बांट दिया गया गलत पेपर

बीते कल देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर नीट यूजी की परीक्षा का आयोजन किया गया। इस दौरान अलग-अलग जगह से कई गड़बड़ी की खबर सामने आईं। लेकिन राजस्थान से जो खबर सामने आई है उससे आपको बड़ा आश्चर्य होने वाला है। दरअसल, राजस्थान के एक एग्जाम सेंटर पर परीक्षार्थियों को गलत प्रश्नपत्र बांटे गए। हिंदी माध्यम वाले परीक्षार्थियों को अंग्रेजी मीडियम और इंग्लिश माध्यम वालों को हिंदी मीडियम का पेपर बांटा गया। इस बात पर स्टूडेंट्स आपत्ति दर्ज करते हुए प्रश्नपत्र लेकर परीक्षा केंद्र से बाहर चले गए। मामला सवाई माधोपुर के आदर्श विद्या मंदिर परीक्षा केंद्र का है। 

बाद में हुए परीक्षा 

इस पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने गलत पेपर बांटने वाली बात स्वीकार की है। हालांकि NTA ने पेपर लीक होने वाले आरोप को खारिज कर दिया। एजेंसी(NTA) की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने बताया कि बाद में परीक्षा केंद्र के 120 प्रभावित अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा दोबारा आयोजित की गई। जानकारी दे दें कि इस साल रिकॉर्ड 23 लाख अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) के लिए पंजीकरण कराया था। 

एक परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी को चाकू से गोदा

वहीं राजस्थान के ही एक दूसरे एग्जाम सेंटर के बाहर परीक्षा देने आए एक युवक ने दूसरे को चाकू से गोद दिया। जिसके बाद चाकू मारने वाला आरोपी परीक्षा देने भी गया, जिसे पुलिस ने परीक्षा खत्म होने के बादज गिरफ्तार किया गया। चाकू से गोदने के कारण यश कुमार काफी घायल हो गया था, जिसे गंभीर अवस्था में सीकर रैफर कर दिया गया था। ये मामला सीकर जिले के दांतारामगढ़ कस्बे में स्वामी नित्यानंद इंटरनेशनल एकेडमी का है। 

भरतपुर में एक डमी कैंडिडेट गिरफ्तार 

इसके अलावा राजस्थान के एक और एग्जाम सेंटर से गड़बड़ी की सामने आई। यहां भरतपुर जिले में एक डमी कैंडिडेट को परीक्षा देते पकड़ा गया है। जिले के ASP ने बताया कि एक स्कूल में एक अभ्यर्थी की जगह पर एक डॉक्टर को परीक्षा देते पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि उसके साथ 4-5 लोग हैं। पुलिस ने बताया कि कुल 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

ये भी पढ़ें- कौन सा है भारत का सबसे ज्यादा आबादी वाला जिला?

CBSE Board Result: कक्षा 12वीं के लिए क्या है ग्रेडिंग सिस्टम, किस ग्रेड पर कितने प्वाइंट; जानें डिटेल
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement