Thursday, May 16, 2024
Advertisement

कल जारी होगी NEET PG 2023 काउंसलिंग राउंड 1 सीट अलॉटमेंट लिस्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

NEET PG 2023 counselling: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की तरफ से जल्द ही नीट पीजी काउंसलिंग फर्स्ट अलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद शेड्यूल के मुताबिक, पहली मेरिट लिस्ट कल यानी 7 अगस्त 2023 को जारी कर दी जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 06, 2023 16:40 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

NEET PG 2023 counselling: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की तरफ से जल्द ही नीट पीजी काउंसलिंग फर्स्ट अलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद शेड्यूल के मुताबिक, पहली मेरिट लिस्ट कल यानी 7 अगस्त 2023 को जारी कर दी जाएगी। सीट अलॉटमेंट लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर सीट आवंट परिणाम को चेक व डाउनलोड कर सकेंगे। 

इस दिन से राउंड 2 के लिए आवेदन शुरू 

नीट पीजी 2023 काउंसलिंग की पहली सीट लिस्ट जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को 8 अगस्त को MCC पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड करने होंगे। जिन कैंडिडेट्स को सीट अलॉट होगी, उन उम्मीदवारों को 8 अगस्त से 14 अगस्त के बीच अलॉटेड कॉलेजों में रिपोर्ट करना होगा। राउंड 2 के लिए पंजीकरण विंडो 17 अगस्त से 22 अगस्त के बीच सक्रिय हो जाएगी। राउंड 2 के लिए सीट आवंटन की सूची 25 अगस्त को प्रकाशित की जाएगी।

ऐसे कर सकेंगे चेक व डाउनलोड 

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं। 
  • इसके बाद'नीट पीजी 2023 काउंसलिंग राउंड 1 सीट आवंटन सूची' वाले लिंक पर क्लिक करें। 
  • यह आपको एक नई पीडीएफ पर ले जाएगा जहां उम्मीदवार अपना परिणाम देख सकते हैं। 
  • आखिरी में NEET PG 2023 काउंसलिंग की पहली आवंटन सूची डाउनलोड करें और एक प्रिंट ले लें। 

NEET PG 2023 काउंसलिंग में चार राउंड होते हैं जिनमें राउंड 1, राउंड 2, मॉप-अप राउंड और ऑनलाइन स्ट्रे वैकेंसी राउंड शामिल हैं। यदि कोई उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा करता है, तो वे काउंसलिंग राउंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिक नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri: पुलिस में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, तीन हजार से ज्यादा कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement