Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

NEET UG 2024 के लिए बदला सिलेबस, जानें क्या हुआ बदलाव; जारी हुआ नोटिस

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग यानी एनएमसी की तरफ से अंडरग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (यूजीएमईबी) से अनुमोदन के बाद NEET यूजी 2024 के लिए पाठ्यक्रम में बजलाव किया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक व डाउनलोड कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 08, 2023 14:32 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

NEET UG 2024: नीट की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने अंडरग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (यूजीएमईबी) से अनुमोदन के बाद राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET यूजी 2024 के लिए पाठ्यक्रम को संशोधित किया है। संशोधित पाठ्यक्रम एनएमसी की आधिकारिक वेबसाइट nmc.org.in पर अपलोड कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। 

कब होनी है परीक्षा 

शेड्यूल के मुताबिक, एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनएमसी एनईईटी यूजी 2024 परीक्षा 5 मई को आयोजित की जानी है। 

क्यों लिया गया यह फैसला और परीक्षा पैटर्न
एनईईटी यूजी 2024 पाठ्यक्रम को बदलने का निर्णय एनएमसी द्वारा विभिन्न राज्य बोर्डों के साथ-साथ सीबीएसई और एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की समीक्षा के बाद लिया गया है। 
परीक्षा दिशानिर्देश के अनुसार, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा(NEET) दो भागों में आयोजित की जाएगी - खंड ए में 35 प्रश्न होंगे, और खंड बी में 15 प्रश्न होंगे, जिनमें से, उम्मीदवार किसी भी 10 प्रश्न का प्रयास करना चुन सकते हैं।

ऑफिशियल नोटिस 
आधिकारिक नोटिस में लिखा है, 'हितधारकों को सलाह दी जाती है कि वे अध्ययन सामग्री की तैयारी के लिए और शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए एनईईटी (यूजी) परीक्षाओं की तैयारी के लिए एनईईटी (यूजी) -2024 के लिए अद्यतन पाठ्यक्रम का संदर्भ लें।'

ये भी पढ़ें:  "साल में दो बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होना जरूरी नहीं होगा", धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement