Thursday, May 09, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश में नए पाठ्यक्रम से विद्यार्थियों का बौद्धिक विकास होगा-राज्यपाल

जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के 34वें दीक्षांत समारोह को आज राजभवन भोपाल से वर्चुअली संबोधित करते हुए राज्यपाल पटेल ने कहा, विश्वविद्यालयों की ज्ञान के क्षेत्र में अपनी महत्ता होती है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 29, 2022 23:58 IST
जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के 34वें दीक्षांत समारोह को आज राजभवन भोपाल से वर्चुअली संबोध- India TV Hindi
जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के 34वें दीक्षांत समारोह को आज राजभवन भोपाल से वर्चुअली संबोधित करते हुए राज्यपाल

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि, प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा में नए पाठ्यक्रम तैयार किए जा रहे हैं, जिससे न केवल शिक्षण व्यवस्था में अभूतपूर्व परिवर्तन आएगा बल्कि विद्यार्थियों के बौद्धिक विकास में भी उत्तरोत्तर प्रगति होगी। जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के 34वें दीक्षांत समारोह को आज राजभवन भोपाल से वर्चुअली संबोधित करते हुए राज्यपाल पटेल ने कहा, विश्वविद्यालयों की ज्ञान के क्षेत्र में अपनी महत्ता होती है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि भारतीय विश्वविद्यालयों की अनेक विश्वविख्यात विभूतियां देश-विदेश में कार्यरत हैं।

नए पाठ्यक्रम तैयार किए जा रहे 

राज्यपाल पटेल ने विभिन्न क्षेत्रों में स्वर्ण पदक और उपाधि प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं और शोधार्थियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा में नए पाठ्यक्रम तैयार किए जा रहे हैं, जिससे से न केवल शिक्षण व्यवस्था में अभूतपूर्व परिवर्तन आएगा बल्कि विद्यार्थियों के बौद्धिक विकास में भी उत्तरोत्तर प्रगति होगी। राज्यपाल पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों को स्वावलम्बी बनाने के उद्देश्य से अनेक व्यावसायिक एवं कौशल विकास से जुड़े हुए पाठ्यक्रम प्रारम्भ किए गए हैं।

राज्यपाल ने रोजगार मेलों की सराहना की

राज्यपाल पटेल ने छात्रों के प्लेसमेंट के लिए विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 13 रोजगार मेलों की सराहना की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार के अंतर्गत जनजातीय बहुल गांवों को गोद लेकर सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन सम्बंधित प्रशंसनीय कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने विश्वविद्यालय को इसके लिए बधाई दी। समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रोफेसर कपिल देव मिश्रा एवं कुलसचिव डॉ. बृजेश सिंह भी उपस्थित थे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement