Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एनएमसी ने वापस लिया अपना ये आदेश, जानें अब क्या होगा नया पासिंग क्राइटेरिया

एनएमसी ने सीबीएमई दिशानिर्देशों में किए गए संशोधन को वापस ले लिया है। अब दो पेपर वाले एमबीबीएस विषयों के लिए पासिंग नंबर में बदलाव नहीं होंगे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 06, 2023 18:23 IST
NMC- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NMC

नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) ने दो पेपर वाले एमबीबीएस विषयों के लिए पासिंग नंबर को घटाकर 40 फीसदी करने का अपना आदेश वापस ले लिया है। आयोग ने कहा कि करिकुलम बेस्ड मेडिकल एजुकेशन (सीबीएमई) दिशानिर्देशों में बदलाव संभव नहीं है। एनएमसी ने बीते माह सितंबर में सीबीएमई गाइडलाइंस में संशोधन को नोटिफाई किया था। संशोधन के मुताबिक, MBBS पासिंग नंबर 50% से घटाकर 40% कर दिया गया था। संशोधन में कहा गया है कि दो पेपर वाले विषयों में छात्र को पास होने के लिए कुल मिलाकर (दोनों पेपर एक साथ) न्यूनतम 40% नंबर प्राप्त करने होंगे।

इस नए संशोधन का जिक्र करते हुए आयोग ने अब कहा है, ''इस विषय पर गहन विचार के बाद यह फैसला लिया गया है कि इस संबंध में पूर्वव्यापी बदलाव संभव नहीं है।'' पास नंबरों के क्राइटेरिया कुछ इस प्रकार थे:

पहले सीबीएमई के दिशानिर्देश ये थे

1. जिन विषयों में दो पेपर होते हैं, शिक्षार्थी को उक्त विषय में पास होने के लिए कुल मिलाकर (दोनों पेपर एक साथ) न्यूनतम 50% नंबर प्राप्त करने होंगे।

2. किसी विषय में पास होने के लिए क्राइटेरिया: एक उम्मीदवार को उस विषय में पास होने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित परीक्षा में थ्योरी व प्रैक्टिकल (प्रैक्टिकल में शामिल में प्रैक्टिकल/क्लिनिकल और वाइवा वॉइस) में अलग-अलग 50% नंबर प्राप्त करने चाहिए।

हाल ही में संशोधित किए गए सीबीएमई दिशानिर्देश ये थे

1. जिन विषयों में दो पेपर होते हैं, शिक्षार्थी को उक्त विषय में पास होने के लिए कुल मिलाकर (दोनों पेपर एक साथ) न्यूनतम 40% नंबर प्राप्त करने होंगे।

2. किसी विषय में पास होने के लिए क्राइटेरिया: एमबीबीएस छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल (प्रैक्टिकल में शामिल में प्रैक्टिकल/क्लिनिकल और वाइवा वॉइस) में अलग-अलग यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित परीक्षा में 50% कुल अंक और 60:40 (न्यूनतम) या 40:60 (न्यूनतम) प्राप्त करना चाहिए। ताकि उस विषय में पास घोषित किया जा सके।

1 अगस्त को किया था जारी

बता दें कि एनएमसी ने 1 अगस्त को सीबीएमई दिशानिर्देश 2023 को अधिसूचित किया। नियमों में एमबीबीएस सिलेबस, एडमिशन प्रक्रिया, एकेडमिक कैलेंडर और बहुत कुछ पर नए नियम शामिल हैं। एनएमसी ने इसी में शामिल दो पेपर वाले एमबीबीएस विषयों के लिए पासिंग नंबर को घटाकर 40 फीसदी करने वाले अपने आदेश को वापस लिया है। मतलब कि अब छात्रों को दोनों पेपर एक साथ पास करने के लिए न्यूनतम 50% नंबर प्राप्त करने होंगे।

ये भी पढ़ें:

अब यूपी में गेस्ट फैकल्टी को मिलेंगे बढ़िया पैसे, योगी सरकार ने जारी किया आदेश

AIIMS में निकली कई पदों पर भर्ती, यहां देखें वैकेंसी डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement