Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

आईआईटी से पढ़े हैं नोएडा के नए डीएम, जानें जिलाधिकारी मनीष वर्मा का सक्सेसफुल करियर

नोएडा के नए जिलाधिकारी मनीष वर्मा बनाए गए हैं। वहीं पुराने डीएम सुहास एल.वाई का प्रमोशन कर दिया गया है। नोएडा के नए डीएम ने आईआईटी से पढ़ाई की है। आइए जानते हैं इनका सक्सेसफुल करियर

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 01, 2023 17:16 IST
Noida DM Manish Verma- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नोएडा डीएम मनीष वर्मा

नोएडा के डीएम बदल दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने सुहास एल वाई का ट्रांसफर कर दिया है। सुहास एल वाई पिछले 3 साल से नोएडा के डीएम पद पर तैनात थे। पिछले महीने सुहास एल वाई को प्रमोट कर लखनऊ में खेल सचिव बना दिया गया। अब नोएडा के नए जिलाधिकारी के रूप में अब मनीष वर्मा ने कार्यभार संभाला है। इससे पहले मनीष वर्मा जौनपुर के डीएम पद पर तैनात थे। मनीष वर्मा 2011 बैच के आईएएस अफसर हैं। मनीष वर्मा को नोएडा में दूसरी बार तैनात किया गया है। इससे पहले साल 2017 में मनीष वर्मा को 15 दिनों के लिए नोएडा अथॉरिटी का सीईओ बनाया गया था। मनीष वर्मा जौनपुर से पहले कौशांबी जिले के डीएम पद पर तैनात थे।

इतनी थी ऑल इंडिया रैंक

नोएडा के नए डीएम मनीष वर्मा की आयु 39 साल है। मनीष वर्मा यूपी के कुशीनगर के रहने वाले हैं। डीएम मनीष वर्मा ने 2011 में यूपीएससी परीक्षा पास की थी। उनकी ऑल इंडिया रैंक 61 रही थी। मनीष वर्मा ने आईआईटी कानपुर से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। मनीष वर्मा ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में अपने करियर की शुरुआत पीलीभीत से की थी। यहां मनीष वर्मा को प्रोबेशनरी डीएम बनाया गया था। इसके बाद मनीष वर्मा प्रतापगढ़ और मथुरा जिले में मुख्‍य विकास अधिकारी के पद पर सेवाएं दी। मनीष ने अपनी तैयारी तब शुरू की जब वे एक वर्किंग प्रोफेशनल थे। जब उन्‍होंने यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी शुरू की, उस समय वह एक बैंक में जॉब करते थे। नौकरी करते हुए उन्‍होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को क्रैक किया।

क्यों हुई सुहास एल वाई का ट्रांसफर

सुहास एल वाई को यूपी सरकार के खेल विभाग में सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया है। बता दें कि सुहास एल वाई को कोविड-19 महामारी के दौरान नोएडा भेजा गया था। वे उस समय आजमगढ़ के जिलाधिकारी थे। गौरतलब है कि सुहास एल वाई खेलों में भी श्रेष्ठ हैं। सुहास एल वाई बड़े पद के साथ पैरालंपिक बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। उन्होंने नोएडा डीएम के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान कई अंतरराष्ट्रीय पदक भी अपने नाम किए हैं।

इसे भी पढे़ं-

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई का हुआ ट्रांसफर, जानिए कौन बना नोएडा का नया डीएम?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement