Friday, May 03, 2024
Advertisement

अब ग्रेजुएशन के छात्रों को करनी पड़ेगी इंटर्नशिप, UGC ने ड्राफ्ट की नई गाइडलाइन

ग्रेजुएशन करने जा रहे छात्रों के लिए जरूरी खबर हैं। बता दें कि UGC ने नई गाइडलाइन ड्राफ्ट की है। इसके मुताबिक, अब ग्रेजुएशन के छात्रों को इंटर्नशिप करना अनुवार्य होगा।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 12, 2023 17:21 IST
UGC - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO UGC

अब ग्रेजुएशन के छात्रों को अनिवार्य रूप से इंटर्नशिप करनी ही होगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) की एक नई ड्राफ्ट गाइडलाइन बनाई है। UGC की नई ड्राफ्ट गाइडलाइन के मुताबिक, ग्रेजुएशन कोर्सेज में पढ़ने वाले छात्रों को अनिवार्य रूप से इंटर्नशिप करनी ही होगी और उन्हें इसके लिए क्रेडिट भी मिलेगा। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी(NEP)-2020 के अनुरूप ग्रेजुएट छात्रों की ट्रेनिंग और रिसर्च ट्रेनिंग के लिए दिशा-निर्देशों का मसौदा बीते दिन मंगलवार को जारी किया गया। यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने इसकी जानकारी दी है।

एनईपी छात्रों को एक्सपेरिमेंटल एजुकेशन में सक्रिय भागीदारी के अवसर प्रदान करने के लिए ग्रेजुएशन (UG) कोर्स में रिसर्च और ट्रेनिंग को शामिल करने पर जोर देती है। वर्तमान में, इंटर्नशिप सभी ग्रेजुएशन कोर्सों के लिए अनिवार्य नहीं है। ये बस ज्यादातर टेक्निकल और कमिर्शियल कोर्सेज तक ही सीमित है।

इतने घंटे की ट्रेनिंग अनिवार्य 

नए मसौदे के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, नेशनल हायर एजुकेशन क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (NHEQF) और ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए सिलेबस और क्रेडिट फ्रेमवर्क (सीसीएफयूपी) के तहत 3 साल की UG डिग्री/4 साल की UG डिग्री (ऑनर्स)/4 साल की UG डिग्री (रिसर्च के साथ ऑनर्स) के जरूरी न्यूनतम 120/160 क्रेडिट में से कम से कम 2 से 4 क्रेडिट ट्रेनिंग के लिए आवंटित किए जा सकते हैं। जगदीश कुमार कहा कि यूजी डिग्री कोर्स में नामांकित छात्रों के लिए चौथे सेमेस्टर के बाद 60 से 120 घंटे की ट्रेनिंग अनिवार्य होगा।

वेबसाइट पर बताएं फीस स्ट्रक्चर, रैंकिंग 

यूजीसी ने यूनिवर्सिटीज और हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन के लिए अपनी वेबसाइट पर फीस स्ट्रक्चर और भुगतान वापसी संबंधी पॉलिसी, हॉस्टल सुविधाओं, स्कॉलरशिप, रैंकिंग और आधिकारिक मान्यता के डिटेल का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया है। हायर एजुकेशन रेगुलेटर के गौर करने के बाद यह कदम उठाया गया है। बता दें कि कई यूनिवर्सिटीज की वेबसाइट पर यह बुनियादी जानकारी नहीं है।

सूचनाओं की एक लिस्ट तैयार

कुमार ने कहा, ''इस महत्वपूर्ण समय पर जब हम नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तीसरे साल का जश्न मना रहे हैं, तो यूनिवर्सिटीज से उनकी वेबसाइट पर बुनियादी जानकारी देना बेहतर होगा। हमने यूनिवर्सिटीज द्वारा अपनी वेबसाइट पर दी जाने वाली इन सूचनाओं की एक लिस्ट तैयार की है।

(इनपुट-भाषा)

ये भी पढ़ें:

MBBS डॉक्टर अब बॉन्ड पूरा होने के बाद कर सकेंगे PG, सरकार बदलने जा रही नियम

मुंबई पुलिस करने जा रही बंपर भर्ती, निकलने वाली है 3 हजार पदों पर वैकेंसी; देखें डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement