Sunday, April 28, 2024
Advertisement

OMG! 26 साल से पास नहीं कर पा रहे थे MBBS एग्जाम, अब यूनिवर्सिटी ने उठाया ये कदम

केजीएमयू के 4 छात्रों के एडमिशन रद्द कर दी गई है। ये छात्र MBBS एग्जाम करीबन 26 साल से पास नहीं कर पा रहे थे। ये फैसला केजीएमयू नए नियम के मुताबिक लिया है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 01, 2023 21:32 IST
KGMU, MBBS- India TV Hindi
Image Source : FILE KGMU ने 4 छात्रों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है।

यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) ने 4 छात्रों पर एक्शन लिया है। ये छात्र करीबन 26 साल से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे थे। अब यूनिवर्सिटी ने इन चारों छात्रों का एडमिशन रद्द कर दिया है। यूनिवर्सिटी से मिली जानकारी के मुताबिक, ये छात्र पिछले कई सालों से एमबीबीएस एग्जाम पास नहीं कर पा रहे थे। जिस वजह से संस्थान ने कार्य परिषद की अनुमति मिलने के बाद सभी का एडमिशन रद्द कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ये छात्र साल 1997, 1999, 2001 और 2006 बैच के हैं।

नए नियम में मिलेगा 4 बार मौका

रिपोर्ट के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ने इन चारों छात्रों को एग्जाम पास करने के लिए कई मौके दिए, फिर भी वह सफल नहीं हो सके और हर बार फेल होते रहे। करीब 26 साल बाद केजीएमयू ने नेशनल मेडिकल कमीशन के प्रावधानों के अंतर्गत इन छात्रों पर कार्रवाई करते हुए एनरोलमेंट रद्द कर दिया है। गौरतलब है कि एनएमसी के नए नियमों के मुताबिक, एमबीबीएस पास करने के लिए सिर्फ 4 मौके दिए जाएंगे। यदि कोई इतने अटेम्प्ट में भी एग्जाम पास नहीं कर पाता है, तो उसका एडमिशन रद्द कर दिया जाएगा। पहले एमबीबीएस परीक्षा पास करने के अधिकतम अवधि तय नहीं थी,जिस कारण इन छात्रों को मौका मिल जाता था।

अब तक कई छात्र दे रहे थे परीक्षा

अब तक KGMU में MBBS पास करने के लिए कोई अवधि निर्धारित नहीं की गई थी, जिस वजह से कई छात्र कई साल से यहां पढ़ाई कर रहे थे, पर एग्जाम पास नहीं कर पा रहे थे। अब इनमें से 4 छात्रों का एडमिशन रद्द कर दिया गया है, इससे अन्य छात्रों के बीच भी एक मैसेज जाएगा कि वे पढ़ाई के प्रति गंभीर हो जाएं वरना यूनिवर्सिटी कड़ा एक्शन ले सकती है।

ये भी पढ़ें:

आईआईटी मद्रास ने जंजाबीर कैंपस में एडमिशन के लिए निकाले आवेदन, पढ़ें डिटेल

सीबीएसई कक्षा 12वीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट हुआ जारी, जानें कैसे करना है चेक

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement