Thursday, May 02, 2024
Advertisement

आईआईटी मद्रास ने जंजाबीर कैंपस में एडमिशन के लिए निकाले आवेदन, पढ़ें डिटेल

आईआईटी मद्रास ने जंजाबीर कैंपस में एडमिशन के लिए आवेदन मांगे हैं। जो उम्मीदवार इन कोर्सों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे नीचे जानकारी पढ़कर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 01, 2023 16:04 IST
IIT madras- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK आईआईटी मद्रास ने जंजाबीर कैंपस में एडमिशन के लिए निकाले आवेदन

इंडियन इस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT मद्रास) ने अपने ज़ांज़ीबार कैंपस द्वारा पेश किए जा रहे कोर्सों में एडमिशन के लिए आवेदन मांगे हैं। ज़ांज़ीबार कैंपस अक्टूबर 2023 से शुरू होने वाले एकेडमिक प्रोग्रामों (डेटा साइंस और एआई में चार साल की बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री और डेटा साइंस और एआई में दो साल की मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री।) की पेशकश करेगा। जो उम्मीदवार इन दोनों कोर्सों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट zanzibar.iitm.ac.in पर 5 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। संस्थान ने कहा कि ये प्रोग्राम भारतीयों सहित सभी देशों के छात्रों के लिए हैं।

मिलेंगे कई दिलचस्प अवसर

संस्थान ने आगे कहा, "डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सभी पहलुओं को शामिल करने वाले एक कोर्स के अलावा, छात्रों को अपने पढ़ाई के दौरान कई दिलचस्प अवसर मिलेंगे। इनमें अन्य देशों के अलावा यूके और ऑस्ट्रेलिया में आईआईटीएम के साझेदार संस्थानों के साथ विदेश में पढ़ाई/सेमेस्टर एक्सचेंज प्रोग्राम, विभिन्न कंपनियों के साथ इंटर्नशिप और भारत के चेन्नई में आईआईटी मद्रास परिसर के कुछ कोर्सों को पूरा करने का मौका शामिल है।"

देना होगा स्क्रीनिंग टेस्ट

एडमिशन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताते हुए, ज़ांज़ीबार परिसर के निदेशक-प्रभारी प्रोफेसर प्रीति अघलायम ने कहा, “सेलेक्शन प्रोसेस में एक स्क्रीनिंग टेस्ट (जो एक योग्यता परीक्षा है, जिसमें मैथ, साइंस, इंग्लिश और एनालिटिकल एबिलिटी शामिल है) और इंटरव्यू शामिल होंगे। जिन छात्रों ने पिछले तीन सालों में 12वीं कक्षा, फॉर्म VI या समकक्ष परीक्षा पास की है, वे बीएस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, जबकि किसी भी इंजीनियरिंग/साइंस में 4 साल की यूजी डिग्री वाले छात्र एमटेक कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अन्य जानकारी

संस्थान ने बताया कि एडमिशन के संबंध में अधिक जानकारी ईमेल: janzibar@ge.iitm.ac.in और व्हाट्सएप नंबर +91 90433 38564 के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

ये भी पढ़ें:

School Holidays: अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, लिस्ट देखकर बनाएं प्लान

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement