Saturday, May 04, 2024
Advertisement

School Holidays: अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, लिस्ट देखकर बनाएं प्लान

School Holidays: आज हम आपको इस खबर के जरिए बताएंगे कि इस स्कूलों में अगस्त महीने में कितने दिन की और कब-कब छुट्टियां रहेंगी।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: August 01, 2023 9:20 IST
अगस्त में कितने दिन की रहेंगी स्कूली छुट्टियां(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PEXELS अगस्त में कितने दिन की रहेंगी स्कूली छुट्टियां(सांकेतिक फोटो)

School Holidays in August 2023: बात जब छुट्टियों की आती है तो फिर बच्चे हों या बड़े दुनिया में लगभग सभी एक ही मानसिक स्तर पर होते हैं, क्यों कि छुट्टियां हर किसी को ही चाहिए होती हैं। लेकिन स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को जितना एक्साइटमेंट होता है छुट्टियों को लेकर उतना शायद ही किसी और को होता हो। स्टूडेंट्स में जितनी उत्सुकता अपनी पढ़ाई और स्कूल जाने को लेकर होती है उतना ही इंटरेस्ट उनको छुट्टियों में होता है। पूरा वीक स्कूल जाते हुए वे संडे का बेसब्री से इंतजार करते हैं कि कब संडे की छुट्टी आए, क्योंकि ये उनका स्वभाव होता है। आज हम आपको इस खबर के जरिए यहा बताएंगे कि इस माह यानी अगस्त में बच्चों के खाते में संडे की हॉलीडे और उसके अलावा कुल कितनी छुट्टियां पड़ने वाली हैं। 

संडे को मिलाकर इतनी हैं छुट्टियां

देश में हर राज्य के अपने अलग अलग बोर्ड हैं और वहां लोकल छुट्टियां भी अलग होती हैं, लेकिन कुछ हॉलीडे हर राज्य में कॉमन होते हैं। सबसे पहले आपको बताते हैं कि अगस्त माह में संडे की कितनी छुट्टी हैं। इस माह कुल चार दिन की छुट्टियां संडे की हैं या यूं कहें कि अगस्त में चार संडे हॉलीडे हैं। इसके अलावा मुख्य रूप से अगस्त महीने में दो दिन की छुट्टी पड़ रही हैं, दोनों को नीचे प्वाइंट के माध्यम से बताया गया है। 

  • 19 अगस्त 2023: नागपंचमी 
  • 30 अगस्त 2023: रक्षा बंधन,  राखी का त्यौहार; यह दिन भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को समर्पित है।

* 15 अगस्त(स्वतंत्रता दिवस): इस दिन की आधिकारिक छुट्टी होती है लेकिन चूंकि स्कूल में इस अवसर पर प्रोग्राम आयोजित किया जाता है। इसलिए बच्चों को स्कूल जाना पड़ता है लेकिन किसी भी प्रकार की कोई कक्षा आयोजित नहीं की जाती।  

कुल मिलाकर इस माह में 6 दिन की छुट्टियां पड़ रही हैं और अगर 15 अगस्त(स्वतंत्रता दिवस)  को मिला लें तो यह 7 दिन की हो जाती है। आपको बता दें कि कुछ छुट्टियां ऐसी भी होती हैं जो राज्य स्तर के हिसाब से सिर्फ उसी प्रदेश में होती हैं। कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्यों पर निर्भर करती हैं। लेकिन कुछ नेशनल होलीडेज होते हैं जो लगभग पूरे देश में ही होते हैं। 

ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri: स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आज से यहां शुरू हो रहे आवदेन; पढ़िए पूरी डिटेल

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement