Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Optical Illusion: इस गुलाब में छिपे हैं कई चेहरे, 10 सेकेंड में ढूंढ लिया तो आपसे तेज दिमाग वाला कोई नहीं

Optical Illusion- ऑप्टिकल इल्यूजन एक बेहतरीन तरीका है आपके दिमाग को चैलेंज करने के लिए। इस तरीके से आप खुद को शार्प बना सकते हैं। स्टडी से पता चलता है कि आप जितनी कठिन पहेली हल करते है आपका दिमाग उतना ही तेज बनता जाता है, तो आइए इसे तरीके को अजमाएं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 30, 2023 20:27 IST
Optical Illusion- India TV Hindi
Image Source : PLAYBUZZ ऑप्टिकल इल्यूजन

ऑप्टिकल इल्यूजन के जरिए आप अपने दिमाग को चैलेंज दे सकते हैं। ऑप्टिकल इल्यूजन से आप अपने आईक्यू को भी परख सकते हैं। ऑप्टिकल इल्यूजन के बारे में एक तथ्य है यह भी है कि ये अलग-अलग एंगल से अलग-अलग धारणा बनाता है और आपके दिमाग को चैलेंज देता है। ऑप्टिकल इल्यूजन इलस्ट्रेशन भी मनोविश्लेषण क्षेत्र का एक हिस्सा हैं क्योंकि वे इस बात पर जोर डालते हैं कि आप चीजों को कैसे देखते हैं। ऐसा ही एक पुरानी तस्वीर में देखा जा सकता है जहां गुलाब के गुच्छे के अंदर कई चेहरे छिपे हुए हैं। इसके जरिए आप अपने दिमाग को चैलेंज दे सकते हैं।

इस तस्वीर में गुलाब के एक गुच्छा का एक स्केच दिखाता है। इस विंटेज तस्वीर को 'रोजेज एंड नोज़' के नाम से जाना जाता है। तस्वीर एक पुराने जमाने की पहेली है जिसमें आपको गुलाब के गुच्छे के अंदर छिपे चेहरों को खोजना है। तस्वीर में आप गुलाब के गुच्छे की ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर देख सकते हैं। लेकिन क्या आपने तस्वीर के अंदर छुपे नाक या चेहरे देखा?

 

क्या आपको लगता है कि आपके पास औसत से ऊपर की बुद्धि है? खैर, यह दावा किया गया है कि हाई इंटेलिजेंस वाले लोग 10 सेकंड में 6 छिपे हुए चेहरों को पहचान सकते हैं। यह ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर आपके आईक्यू का टेस्ट लेने का एक और मजेदार तरीका है।

 

क्या आपने 10 सेकंड में 6 छिपे हुए चेहरे देखे?

छिपे हुए चेहरों को पहचानना मुश्किल है, क्योंकि पुरानी तस्वीर पूरी तरह से काले और सफेद रंग की है, जिससे दृश्य में किसी भी चीज़ को ढूंढना और भी मुश्किल हो जाता है। हालाँकि, अगर आप तस्वीर को करीब से देखेंगे तो आप गुलाब के गुच्छे के अंदर छिपे 6 चेहरों को देख पाएंगे। जो लोग नहीं ढूंढ सके वे नीचे देखें।Optical Illusion

Image Source : PLAYBUZZ
ऑप्टिकल इल्यूजन

 

इस इमेज ने हजारों वयस्कों को हैरान कर दिया है क्योंकि वे गुलाब के स्केच के भीतर छिपे चेहरे या नाक को देखने की कोशिश करते हैं। स्टडी से पता चलता है कि जितना अधिक आप कठिन पहेलियों को हल करने में अपने दिमाग का प्रयोग करते हैं, आप उतने ही होशियार होते रहते हैं। रिसर्च से पता चलता है कि ऑप्टिकल भ्रम आमतौर पर हमारे दिमाग के काम करने के तरीके के बारे में कुछ आकर्षक जानकारी देते हैं।

इसे भी पढ़ें-

UP Board Exam 2023- मैथ और सांइस के पेपर से लगता है डर! इन टिप्स को अपनाएं हो जाएंगे पास
Physics पेपर से लगता है डर! 12वीं के छात्र ऐसे करें तैयारी, बोर्ड में आएंगे अच्छे नंबर
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement