Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी स्टूडेंट्स के साथ आज करेंगे 'परीक्षा पे चर्चा', 150 से ज्यादा देशों से कराए गए रजिस्ट्रेशन

एग्जाम्स पर होने वाली चर्चा अब सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के स्टूडेंट्स के बीच भी लोकप्रिय हो रही है। पीएम मोदी(PM Modi) द्वारा साल 2018 से ‘परीक्षा पे चर्चा’ प्रोग्राम की शुरुआत की गई थी।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 27, 2023 7:29 IST
पीएम मोदी(फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी(फाइल फोटो)

Pariksha Pe Charcha: बोर्ड एग्जाम्स से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जनवरी 2023 यानी आज छात्रों से 'परीक्षा पे चर्चा' करेंगे। पीएम मोदी(PM Modi) द्वारा साल 2018 से ‘परीक्षा पे चर्चा’ प्रोग्राम की शुरुआत की गई थी। परीक्षा पर होने वाली चर्चा अब देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के स्टूडेंट्स के बीच भी लोकप्रिय हो रही है। इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि कल होने वाली चर्चा के लिए इस बार दुनिया के 150 देशों के छात्रों ने अपने रजिस्ट्रेशन कराए हैं। 

सुबह 11 बजे से शुरू होगा प्रोग्राम

परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम इस साल तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगा। इस प्रोग्राम में पार्टिसिपेट करने के लिए इस साल 38 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रशन कराया है। यह संख्या पिछले साल के मुकाबले 15 लाख अधिक है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 38 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराकर एक अलग ही रिकॉर्ड बनाया है।

150 से ज्यादा देशों से  हुए रजिस्ट्रेशन
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 38 लाख से ज्यादा छात्रों ने इस साल परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया, जिनमें से 16 लाख से ज्यादा राज्य बोर्डों से हैं। यह PPC  2022 के दौरान हुए रजिस्ट्रेशन  (15.73 लाख) से दो गुना ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इस साल छात्रों द्वारा 150 से ज्यादा देशों से रजिस्ट्रेशन किए गए हैं। 

इस चर्चा में करीब ढाई हजार स्टूडेंट्स, टीचर्स और पेरेंट्स की प्रत्यक्ष मौजूदगी रहेगी, जबकि देश-दुनिया के बाकी सभी स्टूडेंट्स, टीचर्स और पेरेंट्स को वर्चुअली इस चर्चा से जोड़ने की तैयारी है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस मौके पर पीएम मोदी की तरफ से लिखी पुस्तक एग्जाम वारियर्स का नया एडिशन भी जारी किया जाएगा। जिसे सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में तैयार किया गया है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement