Saturday, May 11, 2024
Advertisement

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023 के ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ कल बातचीत करेंगे PM मोदी, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे संबोधित

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल यानी19 दिसंबर 2023 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 के ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री प्रतिभागियों को संबोधित भी करेंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: December 18, 2023 22:43 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - India TV Hindi
Image Source : FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल यानी19 दिसंबर 2023 को रात 9:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 के ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री प्रतिभागियों को संबोधित भी करेंगे। देश भर के 48 नोडल केंद्रों पर आयोजित होने वाले स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के ग्रैंड फिनाले में 12,000 से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे और 2500 से अधिक सलाहकार/मार्गदर्शक भाग लेंगे। इसमें छात्र 25 मंत्रालयों द्वारा पोस्ट किए गए 231 समस्या विवरणों का समाधान पेश करेंगे। 

पहले एसआईएच की तुलना में लगभग सात गुना वृद्धि

इस साल के हैकथॉन में, 44,000 टीमों से 50,000 से अधिक विचार प्राप्त हुए, जो पहले एसआईएच की तुलना में लगभग सात गुना वृद्धि को दर्शाता है। प्रतिभागी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्मार्ट शिक्षा, आपदा प्रबंधन, रोबोटिक्स और ड्रोन, विरासत और संस्कृति सहित विभिन्न विषयों पर समाधान प्रदान करेंगे। अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्मार्ट शिक्षा, आपदा प्रबंधन, रोबोटिक्स और ड्रोन, विरासत और संस्कृति सहित विभिन्न विषयों पर समाधान प्रदान करने के लिए इस वर्ष ग्रैंड फिनाले के लिए कुल 1282 टीमों का चयन किया गया है।

पिछले संस्करणों में कई नवीन समाधान उभरे हैं

प्रधानमंत्री के युवा-नेतृत्व वाले विकास के विजन के अनुरूप, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (एसआईएच) एक राष्ट्रव्यापी पहल है, जिसके तहत छात्रों को सरकार के मंत्रालयों और विभागों, उद्योगों और अन्य संगठनों की गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान किया जाता है। 2017 में लॉन्च किए गए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ने युवा नवोन्मेषियों के बीच अत्यधिक लोकप्रियता हासिल की है। पिछले पांच संस्करणों में, विभिन्न क्षेत्रों में कई नवीन समाधान उभरे हैं और स्थापित स्टार्टअप के रूप में सामने आए हैं।

कितना मिलेगा पुरुस्कार 

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023 का कुल पुरस्कार 2 करोड़ रुपये से अधिक है, जहां प्रत्येक विजेता टीम को प्रति समस्या विवरण 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- कितनी तेज आवाज आपको बना सकती है बहरा

लोक सभा और राज्य सभा में क्या अंतर होता है
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement