Sunday, May 05, 2024
Advertisement

बेसिक स्कूलों में चलेगा प्रेरणा ज्ञानोत्सव

कोविड के चलते बंद चल रहे प्रदेश के बेसिक स्कूलों को करीब 11 माह बाद एक बार फिर से 1 मार्च को खोले जाने की तैयारी हो रही है। लंबी अवधि से स्कूलों की प्रभावित पढ़ाई को कवर करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग 'प्रेरणा ज्ञानोत्सव' शुरू करने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 09, 2021 18:24 IST
hindi news- India TV Hindi
Image Source : IANS hindi news

लखनऊ। कोविड के चलते बंद चल रहे प्रदेश के बेसिक स्कूलों को करीब 11 माह बाद एक बार फिर से 1 मार्च को खोले जाने की तैयारी हो रही है। लंबी अवधि से स्कूलों की प्रभावित पढ़ाई को कवर करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग 'प्रेरणा ज्ञानोत्सव' शुरू करने जा रहा है। इसके लिए अपर मुख्य सचिव बेसिक रेणुका कुमार ने निर्देश जारी कर दिए हैं। अभियान के तहत विषयवार टाइमटेबल निर्धारित किया गया है। शिक्षकों को वॉट्सऐप में हर सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को मासिक कैलेंडर के हिसाब से विषय सामग्री साझा की जाएगी। शिक्षक उससे बच्चों को अभ्यास कराएंगे। उन्हें अभिभावकों से भी संवाद कर प्रगति के बारे में अवगत कराना होगा।

100 दिन बाद बच्चों का एंडलाइन असेसमेंट किया जाएगा। इसके आधार पर बच्चों का र्पिोट कार्ड तैयार कर अभिभावकों को सौंपा जाएगा। स्कूल खुलने के बाद समृद्घ हस्तपुस्तिका पर आधारित रैमीडियल कक्षाएं चलायी जाएंगी। कक्षा दो व तीन के लिए भाषा में अभ्यास पुस्तिकाएं भी विकसित की गयी हैं। यह भी जिले में जल्द पहुंचेगी। हर स्कूल से लगे गांव या मोहल्ला शिक्षा चौपाल का आयोजन होगा। इस आयोजन के तहत कक्षा एक से पांच तक के सभी विद्यार्थियों को न्यूनतम सीखने के लक्ष्यों को प्राप्त करना होगा।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement