Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए जारी किया एडमिट कार्ड, जानें कब से हैं एग्जाम

बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 19, 2024 15:36 IST
Bihar Board 12th Compartment Admit Card 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bihar Board 12th Compartment Admit Card 2024

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जो छात्र इस बार परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे अपना बीएसईबी कक्षा 12 कंपार्टमेंट एडमिट कार्ड 2024 आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस दिन से मिलेगा एडमिट कार्ड

बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, जिन उम्मीदवारों ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, उन्हें संबंधित अधिकारियों द्वारा साइन किए हुए एडमिट कार्ड उनके स्कूलों से मिलेंगे। बोर्ड ने छात्रों को 29 अप्रैल से 11 मई के बीच अपने संबंधित स्कूलों के प्रमुखों से एडमिट कार्ड लेने की सलाह दी है।

कब होंगे एग्जाम?

साइंस, आर्ट, कॉमर्स और वोकेशनल कोर्स के लिए बिहार इंटर कंपार्टमेंट 2024 परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी; पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक, दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक आयोजित की जाएगी। छात्र अपने एडमिट कार्ड में परीक्षा से संबंधित समय और अन्य निर्देश देख सकते हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा में शामिल होने से पहले एडमिट कार्ड पर दिए गए सभी निर्देश पढ़ लें।

किसी भी कठिनाई के मामले में, छात्र बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 पर संपर्क कर सकते हैं या reg.bsebhelpdesk@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर लें।

कब आए थे रिजल्ट?

जानकारी दे दें कि बिहार बोर्ड ने 23 मार्च को 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की घोषणा की। जिसमें कुल पास पर्सेंटाइल 87.21 प्रतिशत रहा, जबकि 12.79 प्रतिशत छात्र परीक्षा में असफल रहे। साइंस,आर्ट, कॉमर्स और वोकेशनल स्ट्रीम के लिए पास पर्सेंटाइल क्रमशः 87.80 प्रतिशत, 86.15 प्रतिशत, 94.88 प्रतिशत और 85.38 प्रतिशत था। जो छात्र एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं वे कंपार्टमेंट परीक्षा देने के पात्र हैं। 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए चेक और आवेदन पत्र जमा करने का काम 28 मार्च से 4 अप्रैल के बीच किया गया था।

ये भी पढ़ें:

जारी हो गया झारखंड मैट्रिक एग्जाम का रिजल्ट, जानें कैसे करना है अपना स्कोर चेक

UPSC Result 2023: 12 साल में पहली बार इतने कम गए कटऑफ, जानें किस कैटेगरी के लिए कितने मार्क्स

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement