Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Bihar Board Result 2023: जानें कब आएंगे बिहार बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, यहां देखें लेटस्ट अपडेट

Bihar Board Result 2023: बिहार बोर्ड के रिजल्ट इसी हफ्ते जारी हो सकते हैं। बोर्ड ने 12वीं की एग्जाम्स की कॉपियों की चेकिंग कर ली हैं। इस बार देश भर के सभी बोर्डों से पहले बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी होगा।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 15, 2023 12:57 IST
Bihar Board Result 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM बिहार बोर्ड के रिजल्ट इस हफ्ते के अंत कर जारी हो सकता है।

Bihar Board Result: बिहार बोर्ड का रिजल्ट इसी सप्ताह किसी भी समय जारी हो सकता है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) कभी भी इस रिजल्ट को जोरी कर सकते है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 12वीं कक्षा के बोर्ड का रिजल्ट तैयार कर लिया गया है और ये 20 मार्च के पहले कभी भी जारी हो सकता है। उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने के बाद अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर देख सकते हैं। बिहार बोर्ड के लाखों परीक्षार्थियों का इंतजार जल्द खत्म हो जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक बिहार बोर्ड 12वीं एग्जाम की कॉपियां की चेकिंग 14 मार्च को पूरा हो चुका है।

इसी हफ्ते जारी हो सकता है रिजल्ट

बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट इस हफ्ते के अंत तक कभी भी जारी किया जा सकता है। कॉपी के मूल्याकंन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब रिजल्ट कार्ड/मार्कशीट बनने का कार्य हो रहा है, जो अंतिम चरण है। जानकारी दें दि कि बिहार बोर्ड की 12वीं के एग्जाम्स 1 फरवरी से 11 फरवरी तक जबकि 10वीं के एग्जाम 14 फरवरी से 22 फरवरी तक आयोजित किए गए थे।साथ ही बोर्ड ने 12वीं के 50 प्रतिशत ऑब्जेक्टिब सवालों की Answer key 3 मार्च 2023 को ही जारी की गई थी, जिस पर छात्र 6 मार्च तक आपत्ति दर्ज कर सकते थे। वहीं 10वीं की Answer Key 6 मार्च  को जारी किया गई थी जिस पर उम्मीदवार 10 मार्च 2023 तक ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकते थे।

सबसे पहले जारी होगा बिहार बोर्ड रिजल्ट

बीएसईबी बोर्ड ने जानकारी दी कि इस बार देश भर के सभी बोर्डों से पहले बिहार के छात्रों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। बता दें कि बिहार बोर्ड ने इस साल मैट्रिक की 70 लाख कॉपियां और इंटरमीडिएट की 96 लाख कॉपियों को चेक किया है। कॉपियों के चेकिंग के लिए शिक्षकों की ड्यूटी शिफ्टवाइज लगाई गई थी। सूत्रों के मुताबिक, 12वीं के रिजल्ट 18 मार्च को जारी किए जाने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें-

UPSC EPFO Recruitment 2023: आयोग ने उम्मीदवारों के लिए जारी किया जरूरी नोटिस, नहीं जाना तो होगा पछतावा
NEET छात्रों के लिए खुशखबरी,  यूपी में 13 मेडिकल कॉलेज बढ़े, साथ ही MBBS की 1300 सीटें भी

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement