Thursday, March 28, 2024
Advertisement

NEET छात्रों के लिए खुशखबरी! यूपी में 13 मेडिकल कॉलेज बढ़े, साथ ही MBBS की 1300 सीटें भी

NEET UG MBBS Admission: NEET छात्रों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश मेडिकल एजुकेशन ने राज्य में 13 मेडिकल कॉलेज बढ़ने व MBBS की 1300 सीटें बढ़ा दी है। इसका सीधा फायदा नीट की तैयारी कर रहे बच्चों को पहुंचेगा।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 15, 2023 11:55 IST
NEET, MBBS- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM यूपी में मेडिकल कॉलेज व सीटें बढ़ाई गई है।

NEET UG 2023: NEET छात्रों के लिए  बड़ी खुशखबरी है। यूपी के मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने NEET 2023 जरिए एमबीबीएस में एडमिशन की तैयारी कर रहे छात्रों को बड़ी सौगात दी है। राज्य के मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेजों में MBBS की 1300 सीटें बढ़ाने की घोषणा की है। इसी के साथ राज्य में 13 और नए मेडिकल कॉलेज भी इसी सेशन 2023-24 से शुरू हो जाएंगे। बता दें कि इससे राज्य में सीटों की संख्या बढ़ गई है, जिसका नीट छात्रों का भरपूर फायदा मिलेगा। प्रदेश के मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

विभाग ने ट्वीट कर दी जानकारी

ट्वीट के मुताबिक, "यूपी के मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने प्रदेश में बड़ा बदलाव लाते हुए मेडिकल कॉलजों में MBBS की 1300 सीटें बढ़ा दी हैं। 13 नए मेडिकल कॉलेज नए सत्र 2023-24 से शुरू होंगे। इससे प्रदेश के मेडिकल सेक्टर में सुधार होगा। मैडिकल एजुकेशन और करियर के लिए नई उड़ान मिलेगी।" प्रदेश में MBBS की 1300 सीटें बढ़ने के बाद कुल सीटें 3828 से बढ़कर 5128 पहुंच गई है। इन 13 नए कॉलेजों में प्रिंसपलों की तैनाती की जा चुकी है। राज्य को अब बेहतर मेडिकल एजुकेशन व हेल्थ सर्विस मिलेगी। जानकारी दे दें कि अभी तक प्रदेश में कुल 35 मेडिकल कॉलेज थे, जिनकी संख्या बढ़कर अब 48 पहुंच जाएगी।

राज्य के पास 85% सीट

बता दें कि MBBS में एडमिशन के लिए विभाग के कुछ नियम हैं। वहीं, मौजूदा नियमानुसार राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेज की 85% सीटों पर प्रदेश कोटे से एडमिशन दिया जाता है जबकि 15 फीसदी सीटों पर NEET UG से काउंसिलिंग के जरिए एडमिशन दिया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि देश भर में अभी MBBS की लगभग 1000388 सीटें हैं जिनमें आधे से ज्यादा सीटें मेडिकल कॉलेज की हैं।

इसे भी पढ़ें-

UPSC EPFO Recruitment 2023: आयोग ने उम्मीदवारों के लिए जारी किया जरूरी नोटिस, नहीं जाना होगा पछतावा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement