Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Bihar Board 10th Result 2023: जानें किस दिन जारी होंगे बिहार बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट जल्द जारी होने वाले हैं। इसे लेकर बोर्ड अभी सकेंत पहले ही दे दिए थे। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख पाएंगे।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 27, 2023 10:52 IST
Bihar Board- India TV Hindi
Image Source : FILE जल्द जारी होने वाले हैं बिहार बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट

BSEB Matric Result Date, Bihar Board 10th Result: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति जल्द बिहार बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट जारी करने वाली है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार बोर्ड के 10वीं के रिजल्ट इसी हफ्ते जारी किए जाएंगे। 10वीं के रिजल्ट का इंतजार लाखों छात्र कर रहे हैं। बता दें कि 21 मार्च को बिहार बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट घोषित किए थे, उसी दौरान ये सूचना दी गई थी कि मैट्रिक परीक्षा के रिजल्ट 31 मार्च तक जारी किए जाएंगे। बता दें कि बिहार बोर्ड ने सभी राज्यों के बोर्डों से पहले 12वीं के रिजल्ट जारी किए एवं 10वीं के रिजल्ट भी पहले जारी करेगा।

शिक्षा मंत्री और बोर्ड चेयरमैन जारी करेंगे रिजल्ट

जानकारी दे दें कि बिहार के शिक्षा मंत्री और बोर्ड चेयरमैन कक्षा 10वीं के रिजल्ट जारी करेंगे। जिन छात्रों ने इस साल बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम में भाग लिया था, वह अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.biharboardonline.com और secondary.biharboardonline.com पर जाकर चेक कर सकेंगे। बिहार बोर्ड की 10वीं यानी मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख से अधिक छात्रों ने एग्जाम दिया है। रिजल्ट मार्च में ही जारी होने की संभावना है। लेकिन नतीजे जारी करने की तारीख का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है।

कितने नंबर लाने हैं जरूरी?

बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट जल्द ही जारी होने की संभावना हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद जो छात्र अपने नंबर से संतुष्ट नहीं होंगे वे आंसर-शीट्स के पुनर्मूल्यांकन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि 10वीं बिहार बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्र को कम से कम 33 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे। जो छात्र 1 या 2 विषय में 33 प्रतिशत नंबर नहीं ला पाएंगे उनको बाद में कंपार्टमेंटल एग्जाम देना होगा। इसके साथ ही जो परीक्षार्थी से 2 से अधिक विषयों में 33 प्रतिशत मार्क्स नहीं ला पाएगा, उसे फेल करार कर दिया जाएगा।

पिछले साल इस दिन जारी हुए थे रिजल्ट

बात करें अगर बीते साल मैट्रिक यानी कक्षा 10वीं के रिजल्ट की तो बीएसईबी ने पिछले साल 31 मार्च को और साल 2021 में कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट 05 अप्रैल को जारी किए थे।

इसे भी पढ़ें-

BPSC 68th Prelims Result 2023: जारी हुआ बीपीएससी 68वीं प्रीलिम्स का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

जल्दी करें! बिहार लोक सेवा आयोग की 32वीं न्यायिक सेवा प्रतियोगी परीक्षा के लिए आज अंतिम तारीख, ऐसे करें आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement