Thursday, March 28, 2024
Advertisement

CDS 2021 Result: CDS-2 2021 का रिजल्ट जारी, 214 लोगों ने पास की यह परीक्षा, ये है चेक करने का तरीका

CDS 2021 Result: कैंडिडेट्स अपना रिजल्ट UPSC की वेबसाइट से चेक कर सकते हैं। इस परीक्षा में 214 उम्मीदवारों ने 116वें शॉर्ट सर्विस कमीशन कोर्स के लिए ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA), चेन्नई में प्रवेश हेतु अंतिम रूप से परीक्षा पास कर ली है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 11, 2022 21:21 IST
CDS Result- India TV Hindi
Image Source : WEBSITE CDS Result

Highlights

  • CDS-2 2021 के परिणाम घोषित हुए
  • UPSC के ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट

CDS 2021 Result: UPSC द्वारा आयोजित CDS परीक्षा (2), 2021 और रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित साक्षात्कारों के परिणामों का रिजल्ट घोषित किया गया है। इन नतीजों के आधार पर 214 उम्मीदवारों ने 116वें शॉर्ट सर्विस कमीशन कोर्स के लिए ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA), चेन्नई में प्रवेश हेतु अंतिम रूप से परीक्षा पास कर ली है। यह कार्यक्रम इसी वर्ष अक्तूबर, 2022 से शुरू होने वाला है। 116वें शॉर्ट सर्विस कमीशन कोर्स (पुरुषों के लिए) की सूची में उन उम्मीदवारों के नाम भी शामिल हैं, जिन्हें पहले इसी परीक्षा के परिणाम के आधार पर इंडियन डिफेंस एकेडमी, देहरादून, नौसेना अकादमी, इझीमला, केरल तथा वायु सेना अकादमी, हैदराबाद (उड़ान-पूर्व) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (पाठ्यक्रमों) में प्रवेश हेतु अनुशंसित किया गया था।

सरकार द्वारा यथासूचित रिक्तियों की संख्या (1) 116वें शॉर्ट सर्विस कमीशन कोर्स (पुरुषों के लिए) के लिए 169 और (2) 30वें अल्पकालिक सेवा कमीशन महिला (गैर-तकनीकी) पाठ्यक्रम के लिए 16 है। संघ लोक सेवा आयोग के मुताबिक इस योग्यता सूची को तैयार करते समय उम्मीदवारों के स्वास्थ्य परीक्षण के परिणाम को ध्यान में नहीं रखा गया है। सभी उम्मीदवारों की उम्मीदवारी अंतिम है। इन उम्मीदवारों की जन्म-तिथि और शैक्षिक योग्यता की जांच सेना मुख्यालय द्वारा की जाएगी।

ऐसे चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

उम्मीदवार, परिणाम से संबंधित जानकारी संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट से भी प्राप्त कर सकते हैं। तथापि, उम्मीदवारों के अंक, अंतिम परिणाम घोषित होने के 15 दिनों के अंदर आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे और ये 30 दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे। यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग का कहना है कि उम्मीदवारों का ध्यान गैर-अनुशंसित उम्मीदवारों के संबंध में अंकों तथा अन्य विवरणों के सार्वजनिक प्रकटन की योजना की ओर भी आकर्षित किया जाता है, जिसका विवरण आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

ऐसे गैर-अनुशंसित उम्मीदवार, अपने अंक डाउनलोड करते समय अपने विकल्प का चयन कर सकते हैं। संघ लोक सेवा आयोग का अपने परिसर में परीक्षा भवन के पास एक सुविधा काउंटर है। उम्मीदवार अपनी परीक्षा से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी या स्पष्टीकरण कार्य दिवसों में प्रात 10 बजे से सायं 5 बजे के बीच व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या 011-23385271, 011-23381125 और 011-23098543 से प्राप्त कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement