Monday, April 29, 2024
Advertisement

आज घोषित किया जाएगा 12वीं क्लास का रिजल्ट, कर्नाटक के शिक्षा मंत्री एस.सुरेश कुमार ने दी जानकारी

Class 12th Result: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से कर्नाटक सरकार ने 12वीं कक्षा के एग्जाम कैंसिल कर दिया था। ये एग्जाम 24 मई को शुरू होने थे और 16 जून को खत्म होने थे, जिन्हें एक्सपर्टस की सलाह पर कैंसिल किया गया था।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 20, 2021 10:58 IST
class 12th results to be declared today in karnataka informs s suresh kumar आज घोषित किया जाएगा 12वी- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) आज घोषित किया जाएगा 12वीं क्लास का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री एस.सुरेश कुमार ने दी जानकारी

बेंगलुरु. कर्नाटक में आज 12वीं क्लास (II year Pre-University Course) के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे, इसकी जानकारी सोमवार को राज्य के शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने दी। एस. सुरेश कुमार ने रिपोर्टर्स को बताया कि छात्र विभाग की आधिकारिक वेबसाइट - pue.kar.nic.in पर अपना PUC II रिजल्ट देख सकते हैं। उन्होंने बताया कि रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि सहित अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करना होगा।

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से कर्नाटक सरकार ने 12वीं कक्षा के एग्जाम कैंसिल कर दिया था। ये एग्जाम 24 मई को शुरू होने थे और 16 जून को खत्म होने थे, जिन्हें एक्सपर्टस की सलाह पर कैंसिल किया गया था। अब Department of Pre-university Education (DPUE) द्वारा आज रिजल्ट किया जाएगा, जिसका मुल्यांकन पिछले एग्जाम के आधार पर किया गया है।

मूल्यांकन मानदंड के अनुसार, रेगुलर या फ्रेशर II PUC छात्रों को उनके कक्षा 10 माध्यमिक विद्यालय छोड़ने के प्रमाण पत्र (SSLC) के 45 प्रतिशत अंक, I PUC अंकों के 45 प्रतिशत और II PU में उनके शैक्षणिक प्रदर्शन के 10 प्रतिशत आधार पर विचार करके अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। 

दूसरी ओर, जब भी राज्य में बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है, तो private candidates को परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। साथ ही, परीक्षा के लिए खुद को नामांकित करने वाले रिपीटर्स को न्यूनतम उत्तीर्ण अंक और पांच प्रतिशत grace marks आवंटित करके promote किया जाएगा। जो छात्र ग्रेडिंग सिस्टम से नाखुश हैं, वे बाद में ऑफलाइन मोड में परीक्षा दे सकते हैं, जिसकी तारीखों की घोषणा परिणाम घोषित होने के बाद की जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement