Friday, April 26, 2024
Advertisement

जारी हुआ GATE 2024 का रिजल्ट, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

GATE 2024 की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो गया है। भारतीय विज्ञान संस्थान(IISC), बेंगलुरु ने GATE 2024 का परिणाम जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 16, 2024 17:59 IST
जारी हुआ GATE 2024 का परिणाम - India TV Hindi
Image Source : FILE जारी हुआ GATE 2024 का परिणाम

GATE 2024 की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो गया है। भारतीय विज्ञान संस्थान(IISC), बेंगलुरु की तरफ से आज यानी 16 मार्च 2024 को GATE 2024 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। जानकारी दे दें कि परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार IISC GATE की आधिकारिक वेबसाइट Gate2024.iisc.ac.in पर जाकर देख सकेंगे। 

उम्मीदवारों को अपना परिणाम चेक करन के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल(इनरोलमेंट नंबर और पासवर्ड) का यूज करना होगा।  उम्मीदवार अपना परिणाम GATE 2024 के ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GOAPS) पोर्टल पर देख सकेंगे। कैंडिडेट्स नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अपने परिणाम को चेक कर सकेंगे। 

कैसे कर सकेंगे चेक GATE 2024 परिणाम को चेक 

  • सबसे पहले उम्मीदवार IISC GATE की आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध GATE रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को मांगी गई डिटेल्स को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और परिणाम प्रदर्शित होगा।
  • इसके बाद आपके सामने परिणाम खुल जाएगा। 
  • आखिरी में फॉर्म को डाउनलोड करें और एक प्रिंट ले लें। 

ये रहा डायरेक्ट लिंक- goaps.iisc.ac.in/login

बता दें कि GATE 2024 परीक्षा 3 फरवरी से लेकर 11 फरवरी 2024 के बीच आयोजित की गई थी। शेड्यूल के मुताबिक उम्मीदवार GOAPS पोर्टल पर 23 मार्च से 31 मई 2024 तक स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

क्यों होता है इस परीक्षा का आयोजन 

GATE परीक्षा इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान और मानविकी में मास्टर कार्यक्रमों और इंजीनियरिंग, विज्ञान और मानविकी की प्रासंगिक शाखाओं में डॉक्टरेट कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। 

ये भी पढ़ें- भारत में किस मेडिकल कॉलेज की कटऑफ सबसे कम?

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement