Saturday, April 20, 2024
Advertisement

GSEB SSC Supplementary Exam Result 2020: जल्द जारी होंगे सप्लीमेंटरी परीक्षा के नतीजे, इस दिन मिलेगी मार्कशीट

गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) SSC या कक्षा 10 के लिए सप्लीमेंटरी परीक्षा का परिणाम जल्द घोषित करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 18, 2020 15:26 IST
GSEB SSC Supplementary Exam Result 2020- India TV Hindi
Image Source : FILE GSEB SSC Supplementary Exam Result 2020

GSEB Gujarat Board SSC 10th सप्लीमेंटरी रिजल्ट 2020: गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) SSC या कक्षा 10 के लिए सप्लीमेंटरी परीक्षा का परिणाम जल्द घोषित करेगा। परीक्षा में उपस्थित हुए छात्र जिला केंद्रों से अपनी मार्कशीट एकत्र कर सकते हैं। परिणाम gseb.org पर ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होंगे। जून में जारी एसएससी परिणाम में, कुल 60.64 प्रतिशत छात्रों ने सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण की, जबकि लगभग 40 प्रतिशत एसएससी परीक्षा में सफल रहे। अगस्त में आयोजित एसएससी पूरक में 4 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए।

किसी विषय में अर्हता प्राप्त करने के लिए, एक उम्मीदवार को न्यूनतम ग्रेड To डी ’प्राप्त करना होगा, उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को सभी विषयों में न्यूनतम ग्रेड’ डी ’प्राप्त करना होगा। जिन उम्मीदवारों ने बाहरी परीक्षा के विषयों में ग्रेड 1 E1 ’या’ E2 ’प्राप्त किया है, उन्हें बाद के प्रयासों और योग्यता के माध्यम से अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा।गुजरात बोर्ड एसएससी परिणाम पास प्रतिशत हाल के वर्षों में 70 प्रतिशत को नहीं छू पाया है।

पिछले साल, 2019 की तुलना में न केवल 100 प्रतिशत उत्तीर्ण होने वाले विद्यालयों की संख्या में गिरावट आई, बल्कि 63 विद्यालयों के पास भी कोई छात्र नहीं था, जिन्होंने कक्षा 10 की गुजरात बोर्ड की परीक्षाओं को पास नहीं किया था। बता दें 10वीं बोर्ड परीक्षा में एक या दो विषयों में असफल रहे छात्रों के लिए सप्लीमेंटरी परीक्षा आयोजित की जाती है। COVID-19 महामारी के कारण इस वर्ष परीक्षा में देरी हुई GSEB ने 9 जून को 10 वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित किए थे।

राज्य में SSC के छात्रों ने 60.6% उत्तीर्ण किया है, जो 2019 की तुलना में 6 प्रतिशत से अधिक अंक है। लड़कियों ने लड़कों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। लड़कियों का पास प्रतिशत 66.02% था, जबकि लड़कों ने केवल 53.53% था। SSC बोर्ड परीक्षा मार्च के महीने में आयोजित की गई थी जिसमें 10 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे। इस वर्ष परीक्षा परिणाम में देरी हुई है क्योंकि COVID-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण इसके प्रसार पर अंकुश लगा है जिससे मूल्यांकन प्रक्रिया में देरी हुई।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement