Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

ICSE 10th Result: बोर्ड ने खत्म किया स्टूडेंट्स का इंतजार, कल होगा 10वीं क्लास का रिजल्ट घोषित

ICSE 10th Result: बोर्ड के सचिव गेरी आराथून ने कहा कि 10वीं क्लास के एग्जाम का रिजल्ट रविवार 17 जुलाई को शाम पांच बजे घोषित किया जाएगा।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 16, 2022 21:46 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • "जो स्टूडेंट परीक्षा में उपस्थित नहीं थे उनके परिणाम घोषित नहीं किए जाएंगे""
  • CISCE के करियर्स पोर्टल, वेबसाइट और SMS के जरिए नतीजों की घोषणा की जाएगी

ICSE 10th Result: ICSE बोर्ड एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने शनिवार को बताया कि बोर्ड 17 जुलाई को 10वीं क्लास के नतीजे की घोषित करेगा। बोर्ड के सचिव गेरी आराथून ने शनिवार को कहा कि अंतिम स्कोर के लिए पहले और दूसरे सेमेस्टर को समान ‘वेटेज’ दिया गया है। उन्होंने कहा कि जो छात्र पहले या दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा में उपस्थित नहीं हुए उन्हें अनुपस्थित माना जाएगा। उन्होंने कहा कि जो स्टूडेंट परीक्षा में उपस्थित नहीं थे उनके परिणाम घोषित नहीं किए जाएंगे। 

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के मुख्य कार्यकारी और सचिव आराथून ने कहा, “ICSE (कक्षा 10) 2022 परीक्षा के परिणाम रविवार 17 जुलाई को शाम पांच बजे घोषित किए जाएंगे। CISCE के करियर्स पोर्टल, वेबसाइट और SMS के जरिए नतीजों की घोषणा की जाएगी।”

दोनों सेमेस्टर को समान वेटेज दिया गया है

सचिव आराथून ने कहा, “आईसीएसई परीक्षा परिणाम की गणना के लिए सेमेस्टर एक और सेमेस्टर दो, दोनों को समान वेटेज दिया गया है। प्रत्येक विषय और पर्चे के अंतिम अंक की गणना के लिए सेमेस्टर एक, सेमेस्टर दो तथा प्रोजेक्ट (इंटरनल असेसमेंट) के अंकों को जोड़ा गया है।” इस बार बोर्ड परीक्षा को दो टर्म में आयोजित किया गया था। स्टूडेंट्स अपने एग्जाम का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर चेक कर सकेंगे।

पास होने के लिए लाने होंगे 33 फीसदी नम्बर

परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स को पास होने के लिए कम से कम 33 फीसदी नम्बर लाने होंगे। इससे कम अंक लाने वाले स्टूडेंट्स को फेल घोषित कर दिया जाएगा। एग्जाम में फेल हुए स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होकर अपना साल बचा सकेंगे।

कैसे चेक करें अपना रिजल्ट(ICSE 10th Result)

  • ऑफिशियल वेबसाइट results.cisce.org या cisce.org पर जाएं
  • होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें और अपनी क्लास सेलेक्ट करें
  • अब लॉगिन विंडो पर अपने क्रेडेंशिल्यल जैसे अपनी आईडी, इंडेक्स नंबर और जरूरी जानकारी भरें
  • आपकी स्क्रीन पर मार्कशीट खुल जाएगी
  • इसे डाउनलोड कर लें या एक कॉपी अपने पास सेव कर लें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement