UPPCS Result Cancel: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने UPPCS-Pre का रिज़ल्ट हुआ रद्द, आयोग को पूर्व सैनिकों को आरक्षण देने का निर्देश

UPPCS Result Cancel: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रांतीय लोक सेवा (पीसीएस) प्री-2021 के परिणाम रद्द करते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव को समूह-बी और समूह-सी के पदों पर पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने और नए सिरे से परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: August 03, 2022 23:44 IST
UPPCS- India TV Hindi News
UPPCS

Highlights

  • UPPCS pre का रिजल्ट हुआ रद्द, 12 जुलाई को घोषित हुआ था रिजल्ट
  • इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूर्व सैनिकों को आरक्षण देने का निर्देश दिया

UPPCS Result Cancel: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रांतीय लोक सेवा (पीसीएस) प्री-2021 के परिणाम रद्द करते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव को समूह-बी और समूह-सी के पदों पर पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने और नए सिरे से परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति संगीता चंद्रा ने चार पूर्व जूनियर कमीशंड अधिकारियों (सेवा की आवश्यक अवधि पूर्ण करने के बाद सेवानिवृत्त) की याचिका स्वीकार करते हुए यह आदेश पारित किया। अदालत ने कहा, “पूर्व सैनिकों को आरक्षण का लाभ दिए बगैर प्रारंभिक परीक्षा के घोषित परिणाम विकृत हैं और इन्हें रद्द किया जाता है।

पूर्व सैनिकों को आरक्षण देने का निर्देश दिया

प्रतिवादी को समूह-बी और समूह-सी पदों पर पूर्व सैनिकों को आरक्षण का लाभ देने का निर्देश दिया जाता है। अदालत ने कहा कि एक महीने के भीतर प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित करने के बाद मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाएं और पूर्व सैनिकों को आरक्षण का लाभ देते हुए परिणाम घोषित किए जाएं। उल्लेखनीय है कि सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2021 और सहायक वन संरक्षक अधिकारी सेवा परीक्षा 2021 के लिए चयन प्रक्रिया जारी है और आयोग ने साक्षात्कार 21 जुलाई से शुरू कर दिए थे जो पांच अगस्त तक पूरा किए जाने हैं। पीसीएस 2021 का विज्ञापन पांच फरवरी 2021 को निकाला गया था और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि पांच मार्च 2021 थी जिसे बाद में बढ़ाकर 17 मार्च 2021 कर दिया गया। इस बीच, पूर्व सैनिकों के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण के संबंध में संशोधन तीन मार्च 2021 को अधिसूचित किया गया। 

12 जुलाई 2022 को घोषित को घोषित हुआ था परिणाम

याचिकाकर्ता सतीश चंद्र शुक्ला और तीन अन्य का कहना है कि आवेदन की अंतिम तिथि से पहले अधिसूचना प्रकाशित होने के बावजूद लोक सेवा आयोग ने पूर्व सैनिकों को आरक्षण का लाभ देने से मना कर दिया। एक दिसंबर 2021 को आयोग ने पीसीएस प्री परीक्षा 2021 के परिणाम घोषित किए थे जिसमें 7,688 उम्मीदवार सफल हुए थे। यह परीक्षा 24 अक्टूबर 2021 को प्रदेश के 31 जिलों में 1,505 परीक्षा केंद्रों में कराई गई थी। आयोग ने प्री की परीक्षा में घोषित सफल उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा लखनऊ, प्रयागराज और गाजियाबाद में 23 और 27 मार्च 2022 के बीच कराई और इसका परिणाम 12 जुलाई 2022 को घोषित किया। 

Latest Education News

raju-srivastava