UPPSC PCS (J) 2022 Results: यूपीपीएससी ने जारी किए पीसीएस जे 2022 के नतीजे, इतने कैंडिडेट्स को मिली सफलता

कैंडिडेट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर विजिट करें। इस परीक्षा को आमतौर पर पीसीएस (जे) भी कहते हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 30, 2023 20:48 IST
UPPSC PCS J 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग

नई दिल्ली: यूपीपीएससी ने पीसीएस जे 2022 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस बार 302 कैंडिडेट्स ने इस परीक्षा में सफलता पाई है। जो कैंडिडेट इस परीक्षा में शामिल हुए थे और अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर विजिट करके नतीजे चेक कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा (सिविल जज जूनियर डिवीजन) भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा को आमतौर पर पीसीएस (जे) के रूप में जाना जाता है।

न्यायिक पदाधिकारी के 303 पदों के लिए 302 कैंडिडेट्स सफल घोषित किए गए हैं। यूपीपीएससी सचिव देवी प्रसाद पाल ने बताया कि चयनित उम्मीदवारों में 165 महिलाएं शामिल हैं, जो कुल चयनित उम्मीदवारों का 55% हैं। नतीजों में टॉप-20 में 15 महिलाओं ने जगह बनाई है। उन्होंने बताया कि पहले स्थान पर कानपुर की निशि गुप्ता, दूसरे स्थान पर प्रयागराज के शिशिर यादव और तीसरे स्थान पर कासगंज की रश्मी सिंह रही हैं।

अधिकारियों ने बताया कि कुल चयनित उम्मीदवार राज्य के 60 जिलों से हैं। उन्होंने कहा कि यूपीपीएससी ने 28 अगस्त को इंटरव्यू राउंड के खत्म होने के 48 घंटों के भीतर नतीजे घोषित करके एक तरह का रिकॉर्ड बनाया है। इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले 79,565 उम्मीदवारों में से 50,837 उम्मीदवार 12 फरवरी को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए थे। प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर कुल 3,145 उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया था।

मुख्य परीक्षा में कुल 3,019 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे

23 से 25 मई तक आयोजित मुख्य परीक्षा में कुल 3,019 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। 1 अगस्त को घोषित मुख्य परीक्षा के परिणाम में 959 उम्मीदवारों को साक्षात्कार दौर के लिए सफल घोषित किया गया था। 16 से 28 अगस्त के बीच हुए साक्षात्कार में सभी 959 अभ्यर्थी शामिल हुए। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश के आलोक में एक पद का परिणाम घोषित नहीं किया गया है। यूपीपीएससी के सचिव देवी प्रसाद पाल ने कहा कि चयनित उम्मीदवारों की सिफारिशें जल्द ही राज्य सरकार को भेज दी जाएंगी और उसके बाद उम्मीदवारों के अंक और श्रेणी-वार कटऑफ आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित किए जाएंगे।

Top-10 of PCS (J)-2022: सफलता हासिल करने वाले टॉप-10 कैंडिडेट्स

  1. निशी गुप्ता
  2. शिशिर यादव
  3. रश्मी सिंह
  4. स्नेहिल कुंवर सिंह
  5. जाहन्वी वर्मा
  6. हर्षिता सिंह
  7. हाज़िक हुसैन अंसारी
  8. रवीना
  9. शिवली मिश्रा
  10. मोहम्मद डी यूनिस

ये भी पढ़ें: 

Sarkari Naukri: डिप्टी डायरेक्टर समेत कई पदों पर निकली भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी

SSC ने निकाली हिंदी ट्रांसलेटर पदों पर भर्ती, जानें क्या है क्वालिफिकेशन व सैलरी

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन