Monday, April 29, 2024
Advertisement

UP PCS Mains का रिजल्ट जारी, एक क्लिक में देखें पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा पीसीएस मेन्स परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद 451 अभ्यर्थियों का इंटरव्यू के लिए चयन किया गया है। इनमें से 150 अभ्यर्थियों का अंतिम चयन किया जाएगा।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 22, 2023 21:46 IST
UP PCS Mains का रिजल्ट जारी।- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (PTI) UP PCS Mains का रिजल्ट जारी।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रांतीय सिविल सेवा (PCS) के दूसरे चरण यानी Mains (मुख्य) परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस बार 451 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए चयनित किया गया है। यानी कि पीसीएस की मेन्स परीक्षा में कुल 451 अभ्यर्थी पास हुए हैं। बता दें कि इस बार कुल 3658 अभ्यर्थियों ने पीसीएस मेन्स की परीक्षा दी थी। वहीं साक्षात्कार के बाद कुल 150 अभ्यर्थियों का अंतिम चयन किया जाना है।

इस तरह से देखें रिजल्ट

परीक्षा का रिजल्ट आयोग कार्यालय के नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर देखा जा सकता है। पीसीएस मेन्स का रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाना होगा। इस साइट पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थी अपनी जानकारी भरकर अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। 

इतने अभ्यर्थियों का हुआ चयन

रिजल्ट जारी होने के बाद जिन 451 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, उन्हें अब साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इनमें से सिर्फ 150 अभ्यर्थियों को ही अंतिम रूप से चयनित किया जाएगा। 

प्रीलिम्स और मेन्स में इतने अभ्यर्थी शामिल

वहीं पीसीएस की प्रारंभिक (prelims) परीक्षा के लिए 565459 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से कुल 345022 अभ्यर्थी ही प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हो सके थे। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 14 मई को किया गया था। प्रारंभिक परीक्षा पास कर कुल 3658 अभ्यर्थियों ने मेन्स की परीक्षा दी थी, जिसका आयोजन 26-29 सितंबर के बीच हुआ था। इनमें से अब 451 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार के लिए चयन हुआ है। 

इस तरह से होगा चयन

बता दें कि 20 प्रकार के पदों के लिए 254 रिक्तियों में से 6 प्रकार के पदों की 140 रिक्तियों के लिए सिर्फ लिखित परीक्षा के आधार पर ही चयन कर लिया जाएगा। बाकी की 150 रिक्तियों के लिए साक्षात्कार का आयोजन कराया जाएगा। इसी साक्षात्कार के लिए 451 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। 

यह भी पढ़ें- 

यूपी सरकार ने कर दिया स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान, इस दिन से शुरू हो रहे विंटर वेकेशन

इस राज्य में कई पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, आज से शुरू हो रहे आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement