Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

यूपी सरकार ने कर दिया स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान, इस दिन से शुरू हो रहे विंटर वेकेशन

यूपी में विंटर वेकेशन की तारीखों की ऐलान हो गया है। सभी स्कूलों में 31 दिसंबर से छुट्टियां शुरू हो रही हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: December 22, 2023 13:50 IST
UP winter vacation- India TV Hindi
Image Source : FILE यूपी सरकार ने कर दिया स्कूलों में छुट्टियां का ऐलान

यूपी के स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के लिए खुशखबरी है। शिक्षा विभाग ने सर्दी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। शिक्षा विभाग ने कहा है कि सभी परिषदीय स्कूलों में 31 दिसम्बर से विंटर की छुट्टी शुरू हो जाएंगी। स्कूल शिक्षा महानिदेशालय से स्कूलों को भेजी गई सूचना के मुताबिक, परिषदीय स्कूलों में 30 दिसंबर को बढ़ा कर 31 दिसंबर से अगले वर्ष 14 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां रहेंगी। इस संबंध में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से भी आदेश जारी किया गया है, जिसके मुताबिक शीतकालीन में मौसम में बदलाव के दृष्टिगत सक्षम प्राधिकारी द्वारा स्कूल संचालन के समय में परिवर्तन किया जा सकेगा।

कुछ जिलों में छुट्टियां शुरू

हालांकि कुछ राज्य के जिलों में प्राइवेट स्कूलों में गुरुवार से ही छुट्टियां शुरू कर दी गईं हैं। हिंदुस्तान लाइव की खबर के मुताबिक, वाराणसी जिले में सेंट मेरीज समेत कई स्कूलों ने छुट्टी कर दी है। अब ये स्कूल 3 जनवरी को खुलेंगे। इसी तरह आगरा के आईसीएसई स्कूलों में छुट्टियां शुरू कर दी गईं हैं। सीबीएसई स्कूलों में दिसंबर के अंतिम दिनों से लेकर 8 से 10 जनवरी तक छुट्टी होगी। सेंट पॉल्स चर्च कॉलेज यूनिट प्रथम में पिछले 16 दिसंबर से 8 जनवरी तक छुट्टी है तो वहीं सेंट पॉल्स चर्च कॉलेज द्वितीय शाखा की प्रिंसिपल संचिदा दानी ने कहा कि 19 से 8 तक स्कूलों में अवकाश रहेगा। पैट्रिक्स, कॉनरेड और पीटर्स में 22 दिसंबर से छुट्टी शुरू हो जाएगी। सेंटर पीटर्स के प्रिंसिपल फादर भाष्कर राजसू ने कहा कि 23 दिसंबर से स्कूलों में छुट्टियां होंगी।

इस दिन भी स्कूल बंद

बता दें कि 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है और इसलिए इस दिन सभी स्कूल बंद रहेंगे। इसके साथ-साथ 24 दिसंबर को रविवार की छुट्टी रहेगी जिसकी वजह से स्कूल बंद रहेंगे। जिन जिलों में प्राइवेट स्कूलों को 3 जनवरी तक बंद किया गया है वहां मौसम अगर खराब हुआ तो स्कूलों की छुट्टी बढ़ भी सकती है।

ये भी पढ़ें:

National Mathematics Day 2023: नेशनल मैथेमेटिक्स डे पर जानें कौन थे महान गणितज्ञ श्रीनिवास, जिनको पूजती है दुनिया

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement