Friday, May 17, 2024
Advertisement

WBCHSE HS Result 2023: इस डेट को जारी होगा पश्चिम बंगाल बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

WBCHSE HS Result 2023: पश्चिम बंगाल बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) की तरफ से जल्द ही 12वीं के परिणाम को घोषित कर दिया जाएगा।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 15, 2023 20:56 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

WBCHSE HS Result 2023: पश्चिम बंगाल बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) की तरफ से जल्द ही 12वीं के परिणाम को घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट wbchse.wb.gov.in और wbresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम को चेक व डाउलोड कर सकेंगे। 

वेस्ट बंगाल के शिक्षा मंत्री के ब्रत्या बासु के मुताबिक वेस्ट बंगाल बोर्ड 12वीं के नतीजों को 24 मई 2023 को घोषित कर दिया जाएगा। कैंडिडेट्स को बताया जाता है कि उनको रिजल्ट को डाउनलोड करने के लिए अपने रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, आदि चीजों की जरूरत होगी। स्टूडेंट्स नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने रिजल्ट को चेक व डाउनलोड कर सकेंगे। 

इन आसान स्टेप्स से करें चेक 

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स wbchse.wb.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट wbresults.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर दिख रहे 'WBCHSE West Bengal Class 12th Result 2023' के नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर अपना रोल नंबर, जन्म तिथि दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • इसके बाद WBCHSE West Bengal Class 12th Result 2023 स्क्रीन पर दिखाई देगा
  • आखिरी में अपने रिजल्ट को डाउनलोड करें और फ्यूचर यूज के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE)की तरफ से 23 फरवरी से लेकर 4 मार्च 2023 तक 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। वहीं, 12वीं की परीक्षाओं को 14 मार्च से लेकर 27 मार्च 2023 तक आयोजन किया गया था। 

ये भी पढ़ें- कार की तरह हवाई जहाज का भी होता है 'सेफ्टी टेस्ट', जिसमें मुर्गा निभाता है बड़ा रोल

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement