Saturday, April 20, 2024
Advertisement

भारत के अलावा अब इस देश की सेना में भी भर्ती हो सकेंगे देश के युवा, मिलेगी बंपर सैलरी

Permanent Indian Can join Canadian Military:सेना में भर्ती की राह देख रहे देश के युवाओं के लिए बड़ी खबर है। भारतीय सेना में मौका नहीं पाने वाले देश के युवा अब एक दूसरे देश की सेना में भी स्थाई सैनिक के रूप में भर्ती हो सकेंगे।इससे युवाओं को नौकरी पाने का सुनहरा अवसर मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें बंपर सैलरी भी दी जाएगी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 14, 2022 11:34 IST
कनाडा की फाइल फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP कनाडा की फाइल फोटो

Permanent Indian Can join Canadian Military:सेना में भर्ती की राह देख रहे देश के युवाओं के लिए बड़ी खबर है। भारतीय सेना में मौका नहीं पाने वाले देश के युवा अब एक दूसरे देश की सेना में भी स्थाई सैनिक के रूप में भर्ती हो सकेंगे।इससे युवाओं को नौकरी पाने का सुनहरा अवसर मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें बंपर सैलरी भी दी जाएगी। शीघ्र ही युवाओं के लिए भर्तियां शुरू कर दी जाएंगी। इसके बाद देश का कोई भी युवा आवेदन करके सेना में भर्ती हो सकेगा।

यह ऐलान कनाडा की सरकार ने किया है। इससे फिलहाल कनाडा में रह रहे स्थायी भारतीय निवासी अब वहां की सेना में शामिल हो सकते हैं। यह घोषणा कनाडाई सशस्त्र बल (सीएएफ) ने की है। खबरों के मुताबिक कनाडाई सेना में हजारों पद रिक्त हैं। उन पदों को भरने की कवायद की जा रही है।

कनाडा के स्थायी निवासी बने एक लाख भारतीय

गौरतलब है कि 2021 तक कनाडा में आठ मिलियन से अधिक अप्रवासी थे। यानी कुल कनाडाई आबादी का लगभग 21.5 प्रतिशत। पिछले साल लगभग 1 लाख भारतीय कनाडा के स्थायी निवासी बन गए। देश ने रिकॉर्ड 405,000 नए अप्रवासियों को शरण दिया। कनाडा में 2022 और 2024 के बीच एक लाख से अधिक नए आप्रवासियों के स्थायी निवासी बनने की संभावना है। एक गैर-लाभकारी संस्था रॉयल यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट ऑफ नोवा स्कोटिया के अनुसार, स्थायी निवासी पहले केवल कुशल सैन्य विदेशी आवेदक (एसएमएफए) प्रवेश कार्यक्रम के तहत पात्र थे। इसमें कनाडा में रह रहे भारतीयों के अलावा भारत में रह रहे युवक भी भर्ती हो सकेंगे। नियम और अन्य शर्तें कनाडा सरकार की ओर से शीघ्र जारी होने की उम्मीद है।

कनाडा के रक्षामंत्री ने की घोषणा
कनाडा राष्ट्रीय रक्षा विभाग (डीएनडी) नीति में बदलाव के संबंध में आने वाले दिनों में एक औपचारिक घोषणा कर सकता है। मार्च में कनाडा की रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने कहा था कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के कारण बदलते वैश्विक भू-राजनीतिक परिदृश्य के बीच सीएएफ को बढ़ाने की जरूरत है। सितंबर में सीएएफ ने सेना में हजारों खाली पदों को भरने के लिए की बात कही। कनाडा में लगभग 12,000 स्थाई सैनिक हैं। हाल ही में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने घोषणा की थी कि वे अपनी 'पुरानी भर्ती प्रक्रिया' को बदल रहे हैं ताकि 10 वर्षों से कनाडा में रह रहे विदेशी भी आवेदन कर सकें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement