Friday, April 26, 2024
Advertisement

एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती में आया बड़ा अपडेट, जानिए अब कौन-कौन कर सकता है अप्लाई

एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती (Air Force Agniveer Vayu 2022 Recruitment) में सलेक्शन पाने वाले उम्मीदवारों का 4 साल की ट्रेनिंग के दौरान 48 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस मिलेगा। इसके साथ अग्निवीरों को सालाना 30 छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा सिक लीव डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 07, 2022 12:02 IST
एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती में आया बड़ा अपडेट- India TV Hindi
Image Source : PTI एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती में आया बड़ा अपडेट

भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर वायु भर्ती (IAF Agniveer Vayu 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती के लिए इच्छुत उम्मीदवारों आज से ही यानि 7 नवंबर से ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप भी इंडियन एयर फोर्स में अग्निवीर बनना चाहते हैं तो आपको वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जा कर अप्लाई करना होगा।

कितनी होनी चाहिए उम्र

भारतीय वायु सेना की अग्निवीर वायु भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 17.5 वर्ष से अधिक और 21 वर्ष से कम होनी चाहिए। यानि उम्मीदवारों का जन्म 27 जून 2002 से 27 दिसंबर 2005 के बीच हुआ हो। साथ ही अप्लाई करने वाले पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी और महिला अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए। इसके साथ ही पुरुष उम्मीदवारों के सीने की चौड़ाई कम से कम 77 सेमी होनी चाहिए। इसके साथ ही इस भर्ती के लिए सलेक्शन तीन चरणों में होगा। पहले चरण में ऑनलाइन टेस्ट होगें। दूसरे चरण में शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (PFT) होंगे। तीसरे चरण में मेडिकल टेस्ट होगा।

शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए

इस भर्ती में शामिल में उम्मीदवारों को मैथ, फिजिक्स और इंग्लिश विषय के साथ 12वीं क्लास में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। इसके साथ ही अंग्रेजी में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स होना जरूरी है। इसके अलावा अगर आपके पास 50 फीसदी अंकों के साथ 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा की डिग्री या फिजिक्स और मैथ्स जैसे दो नॉन वोकेश्नल विषयों के साथ कम 50 प्रतिशत अंकों से 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स का डिप्लोमा है तो भी आप इसके लिए एलिजिबल हैं।

कुछ अन्य खास बातें

एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती में सलेक्शन पाने वाले उम्मीदवारों का 4 साल की ट्रेनिंग के दौरान 48 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस मिलेगा। इसके साथ अग्निवीरों को सालाना 30 छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा सिक लीव डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी। सर्विस के दौरान अग्निवीर इंडियन एयरफोर्स के हॉस्पिटल और इंडियन एयरफोर्स की CSD कैंटीन का भी लाभ उठा सकेंगे। हालांकि अग्निवीर ग्रेजुएटी के हकदार नहीं होंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement