BPSC 68th परीक्षा पर बड़ा अपडेट, एग्जाम से पहले जानिए अब कैसा होगा एग्जाम पैटर्न?

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की 68th CCE परीक्षा के एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इस बार इसमें सामान्य अध्ययन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसके साथ ही सभी सवाल ऑब्जेक्टिव और मल्टीपल च्वाइस के होंगे। ये परीक्षा दो घंटे की होगी।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 24, 2022 7:02 IST
BPSC 68th exam Big update- India TV Hindi
Image Source : FILE BPSC 68th परीक्षा पर बड़ा अपडेट

सरकारी नौकरी के लिए अगर आप तैयारी कर रहे हैं, तो आपको परीक्षा से पहले उसके नए अपडेट्स के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। आपको बता दें बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से 68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रीलिम्स परीक्षा का पूरा अपडेट, एग्जाम पैटर्न समेत सभी डीटेल्स आ चुके हैं, ऐसे में अगर आप इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको bpsc.bih.nic.in पर जा कर सभी जानकारियों को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए।

क्या है इस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की 68th CCE परीक्षा के एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इस बार इसमें सामान्य अध्ययन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसके साथ ही सभी सवाल ऑब्जेक्टिव और मल्टीपल च्वाइस के होंगे। ये परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें कुल 150 नंबरों के सवाल पूछे जाएंगे। सबसे बड़ी बात कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी, यानी अगर आपने किसी सवाल का गलत जवाब दिया तो जितने सही सवाल किए हैं उनमें से नंबर काट लिए जाएंगे। आपको बता दें प्रीलिम्स परीक्षा में कुल वैकेंसी का 10 गुना ज्यादा अभ्यर्थियों को सिलेक्ट किया जाएगा। इसके बाद मेन्स परीक्षा के आधार पर इनका चयन होगा।

BPSC 68th CCE परीक्षा का सिलेबस और पासिंग मार्क

BPSC 68th CCE परीक्षा के सिलेबस की बात करें तो इस परीक्षा में जिन विषयों से सवाल पूछे जाएंगे, वो हैं- सामान्य विज्ञान, करेंट अफेयर्स, भारत का इतिहास, बिहार के इतिहास, सामान्य भूगोल, बिहार के प्रमुख भौगोलिक प्रभाग और यहां की महत्वपूर्ण नदियां, भारत की राज्य व्यवस्था और आर्थिक व्यवस्था, आजादी के बाद बिहार की अर्थव्यवस्था के प्रमुख परिवर्तन, भारत का राष्ट्रीय आंदोलन और इसमें बिहार का योगदान, सामान्य मानसिक योग्यता।

वहीं अगर इस परीक्षा के प्रीलिम्स में पासिंग नंबरों की बात करें तो सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कम के कम 40 फीसदी नंबर लाने होंगे। वहीं, पिछड़े वर्ग के लिए क्वालिफाईंग मार्क्स 36.5%, जबकि अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34 प्रतिशत है. अनुसूचित जाति और जनजाति (एससी और एसटी), महिलाओं और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए पासिंग मार्क्स कम समे कम 32 फीसदी निर्धारित है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
gujarat-elections-2022