Friday, May 10, 2024
Advertisement

CRPF में निकली नौकरियां ही नौकरियां, इस तारीख से शुरू हो जाएंगे आवेदन; पढ़ें पूरी डिटेल

सेंट्रल रिजर्व्ड पुलिस फोर्स यानी CRPF ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेश जारी किया है। हालांकि, अभी इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: December 31, 2022 21:22 IST
सीआरपीएफ ने निकाली 1458 पदों पर भर्ती(फाइल फोटो) - India TV Hindi
Image Source : PTI सीआरपीएफ ने निकाली 1458 पदों पर भर्ती(फाइल फोटो)

सेना की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक बेहद अच्छी खबर आई है। सेंट्रल रिजर्व्ड पुलिस फोर्स यानी CRPF ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेश जारी किया है। हालांकि अभी इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। 

सेंट्रल रिजर्व्ड पुलिस फोर्स(CRPF) ने हेड कॉन्स्टेबल(Ministerial) और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर(ASI Steno) के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। CRPF इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए कुल 1458 पदों पर योग्य उम्मीदवारों को भर्ती करेगा। इनमें 1315 पद हेड कॉन्स्टेबल(Ministerial) के लिए और 143 पद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर(ASI Steno) के लिए शामिल हैं। 

4 जनवरी से  शुरू हो रहे आवेदन 

CRPF द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 जनवरी 2023 से शुरू हो जाएगी। उम्मीदावार इसमें 4 जनवरी 2023 से 25 जनवरी 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं, जो इसमें आवेदन करने कीआखिरी तारीख है। 

उम्र सीमा

CRPF द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताहबिक इस भर्ती परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार मिनिमम उम्र सीमा 18 वर्ष  तय की गई है, जबकि अधिकतम उम्र सीमा 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

एग्जाम फीस

इसके अलावा इस भर्ती परीक्षा में बैठने के लिए सामान्य वर्ग, ओबीसी, और EWS के उम्मीदवारों को एग्जाम फीस के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं के लिए लिए शून्य यानी जीरो रखी गई है। 

शैक्षिक योग्यता

 
जारी अधिसूचना(Notification) के मुताबिक इस भर्ती अभियान के माध्यम से अलग-अलग पदों पर भर्ती की जाएगी। इसलिए इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता भी अलग- अलग तय की गई है। उम्मीदवार इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://crpf.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement